Gondia News: गोंदिया जिले के 1 हजार 116 गांवों में से 22 गांवों के लोगों ने दिया संक्रमण को बढ़ावा

गोंदिया जिले के 1 हजार 116 गांवों में से 22 गांवों के लोगों ने दिया संक्रमण को बढ़ावा
  • 1 लाख 46 हजार 766 घरों का सर्वेक्षण किया
  • 3 लाख 76 हजार 167 जल संग्रहणों की जांच में हुआ खुलासा
  • मच्छरों के लार्वा मिले, पानी भी दूषित

Gondia News जिले के 1 हजार 116 गांवों में से 22 गांवों के लोगों ने संक्रामक बीमारियों को बढ़ावा दिया है। क्योंकि उक्त गांवों के घरों, जल संग्रहण वाले स्थानों, गमलों में मलेरिया, चिकनगुनिया, डेंगू के मच्छरों को पाया गया है। प्रशासन द्वारा किए गए सर्वेक्षण में यह गंभीर बात सामने आई है।

गौरतलब है कि जिले में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया संक्रमित मरीज पाए जाने के बाद मलेरिया विभाग एवं जिला स्वास्थ्य प्रशासन सतर्क हो गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीम क्रियान्वित की गई है। जिले के स्वास्थ्य सेवक, सेविका एवं आशा सेविका सहित स्वास्थ्य सहायकों के माध्यम से संबंधित परिसर में कीटकशास्त्रीय सर्वेक्षण सहित जल संग्रहण की जांच की जा रही है। डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया फैलानेवाले मच्छरों का लार्वा पाए जाने पर टेमीफॉस दवा डाली जा रही है। कुछ जल संग्रहण वाले स्थानों को नष्ट किया गया है।

बताया गया है कि जिला स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से 1 लाख 46 हजार 766 घरों का सर्वेक्षण किया गया। इस दौरान 3 लाख 76 हजार 167 जल संग्रहणों की जांच की गई। जिनमें से 4 हजार 194 जल संग्रहण दूषित पाए गए। जिले के 22 गांवों में मच्छरों का लार्वा पाया गया। जिसे गंभीरता से लेते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है। जनवरी से जुलाई 2024 तक 3 हजार 388 स्थानों पर गप्पी मछलियां छोड़ने के साथ ही कीटनाशक छिड़काव किए जाने की जानकारी जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. विनोद चव्हाण ने दी है। जिला स्वास्थ्य अधिकारी जिले में मच्छरों से फैलनेवाली बीमारियों पर नियंत्रण पाने के लिए विभाग की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं।

बुखार को कम नहीं समझना चाहिए : किसी भी बुखार को कम नहीं समझना चाहिए। बीमारी के लिए सर्वोत्तम निदान एवं उपचार सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क है। जिसका अधिक से अधिक नागरिक लाभ लें। मकान परिसर में जल संग्रहण न होने दें। किसी भी परिस्थिति में मच्छरों के लिए पोषक वातावरण का निर्माण न होने दें। - डॉ. नितीन वानखेड़े, जिला स्वास्थ्य अधिकारी, गोंदिया

Created On :   26 Sept 2024 10:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story