Gondia News: किसानों की मेहनत पर पानी फेरने को आतुर बारिश, अब धान कटाई में भी होगा विलंब!

Rain is eager to ruin the hard work of farmers, now there will be delay in paddy harvesting too!

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-15 12:31 GMT

Gondia News : जिले में पिछले एक पखवाड़े से मौसम साफ रहने के बाद पिछले दो दिनों से फिर रूक-रूककर अलग-अलग स्थानों पर बारिश शुरू हो गई। 13 अक्टूबर को भी दोपहर के दौरान गोंदिया एवं आमगांव तहसील के कुछ हिस्से में लगभग आधे से पौन घंटे तक जोरदार बारिश हुई। उसी प्रकार 14 अक्टूबर को भी दिनभर बदरीला मौसम बना रहा। जिले में 1 जून से 30 सितंबर तक बारिश का मौसम माना जाता है। लेकिन अक्टूबर में आखिरी दौर की बारिश होने से अब चिंता बढ़ गई है। इन दिनों अधिकांश स्थानों पर हल्की प्रजाति के धान की कटाई का काम चल रहा है एवं किसान कटाई करने के बाद धान के ढेरों को सूखने के लिए खेतों में रख देते हंै। लेकिन अब हो रही बारिश ने किसानों पर दोहरी मार करना शुरू कर दिया है।

इस बारिश से एक ओर जहां काटकर रखे गए धान के खराब होने की आशंका बढ़ रही है, वहीं दूसरी ओर कटाई में विलंब होने से दिवाली से पूर्व धान फसल के बिक्री की राशि हाथ में आएगी या नहीं यह चिंता किसानों को सताए जा रही है। मौसम विज्ञान विभाग ने अक्टूबर माह में भी बारिश होने का अनुमान जताया है विभाग के प्रादेशिक मौसम केंद्र ने 14 अक्टूबर को मौसम को जो पूर्वानुमान एवं चेतावनी जारी की है उसके अनुसार जिले में 14 से 16 अक्टूबर तक कुछ स्थानों पर बहुत हल्की से हल्की बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है। वहीं 17 एवं 18 अक्टूबर के लिए कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताते हुए एक-दो स्थानों पर गरज और चमक की चेतावनी देते हुए येलाे अलर्ट जारी किया है।

जिले में अनेक स्थानों पर खरीप मौसम का धान धीरे-धीरे अब किसानों द्वारा बाजार में बिक्री के लिए लाया जाने लगा है। लेकिन शासकीय धान खरीदी केंद्र शुरू नहीं होने के कारण किसानों को अपना धान व्यापारियों को बेचना पड़ रहा है। वहीं दुसरी ओर खरीप मौसम के लिए धान खरीदी केंद्र शुरू होने की अब तक कोई हलचल प्रशासकीय स्तर पर नजर नहीं आ रही है। यदि दिवाली से पूर्व यह केंद्र शुरू नहीं हुए तो उत्पादन का 25 प्रतिशत तक धान बाजार में व्यापारियों द्वारा खरीद लिए जाने की संभावना जताई जा रही है। इस संबंध में 13 अक्टूबर को गोंदिया जिले के दौरे पर आए राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का ध्यान भी पूर्व विधायक राजेंद्र जैन ने किसानों की समस्या के प्रति आकर्षित करते हुए जल्द से जल्द शासकीय धान खरीदी केंद्र शुरू किए जाने की मांग की।

Tags:    

Similar News