Gondia News,: उद्योगों में सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को प्रोत्साहन देना आवश्यक : राधाकृष्णन

उद्योगों में सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को प्रोत्साहन देना आवश्यक : राधाकृष्णन
  • राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने किया गोंदिया दौरा
  • अत्याधुनिक कृषि तकनीक का इस्तेमाल करने पर जोर
  • क्रीड़ा संस्कृति को बढ़ावा देने खेलों को प्रोत्साहन देने की आवश्यकता जताई

Gondia News गोंदिया जिले में ड्रैगन फ्रुट का उत्पादन राइस इंडस्ट्रीज की समस्याएं को जानकर उनका समाधान करने के साथ ही जिले के सभी उद्योगों एवं व्यवसायियों से सौर ऊर्जा का इस्तेमाल कर सोलर जैसे महत्वपूर्ण विषय को प्रोत्साहन देने की आवश्यकता पर जोर दिया। स्थानीय शासकीय विश्रामगृह में विविध क्षेत्रों के प्रतिनिधि मंडलों से भेंट कर विविध विषयों पर उनसे चर्चा की। इसमें राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि, सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि, क्रीड़ा, कला, आदिवासी, कृषि, औद्योगिक क्षेत्र के प्रतिनिधियों से उन्होंने भेंट कर जिले की विविध समस्याओं की जानकारी दी। आदिवासी क्षेत्र में उद्योग बढ़ाने के लिए विविध योजनाओं का लाभ लाभार्थियों तक पहुंचाने के निर्देश उन्होंने अधिकारियों को दिए। गोंदिया जिले में बड़े पैमाने पर धान की फसल लगाई जाती है। लेकिन सितंबर माह में जिले में हुई अतिवृष्टि के कारण धान की फसल को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है। जिले में अत्याधुनिक कृषि तकनीक का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसके साथ ही जिले में क्रीड़ा संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए खेलों को प्रोत्साहन देने की आवश्यकता जताते हुए उन्होंने बॉस्केट बॉल, टेनिस जैसे खेलों के साधन उपलब्ध करा देने के लिए क्रीड़ा विभाग से प्रयास करने को कहा।

संगठनों के साथ चर्चा कर राज्यपाल ने समझीं जिले की समस्याएं : इसी तरह भंडारा जिला दौरे पर आए राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने जिले के राजनीतिक प्रतिनिधियों, जनप्रतिनिधियों तथा प्रशासकीय अधिकारियों से मुलाकात कर जिले की विविध समस्याओं पर चर्चा की। अलग-अलग संगठनाओं के प्रतिनिधियों ने राज्यपाल राधाकृष्णन के समक्ष अपनी समस्याएं रखी। राज्यपाल ने जिले के उद्योग, संस्कृति व पर्यटन की जानकारी हासिल की। जिलाधिकारी डाॅ.संजय कोलते ने जिले के विविध योजनाओं की प्रस्तृति दी। जिसमें जिले के ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, भौगोलिक स्थिति व उद्योग के विकास का नियोजन प्रस्तृत किया। राज्यपाल से चर्चा करने के लिए सांसद, पूर्व सांसद, औद्योगिक संगठन के प्रतिनिधि, आदिवासी समूदाय के प्रतिनिधि, उमेद व आंगनवाड़ी की महिला प्रतिनिधि उपस्थित थे।

इस समय प्रभारी विभागिय आयुक्त विपिन इटनकर, जिलाधिकारी डा. संजय कोलते, जिला पुलिस अधीक्षक नुरुल हसन, मुख्य कार्यकारी अधिकारी समीर कुर्तकोटी, उपवनसंरक्षक राहुल गवई उपस्थित थे। अलग संगठनाओं के प्रतिनिधि तथा नेताओं ने राज्यपाल के सामने राष्ट्रीय महामार्ग, शहर की यातायात समस्या, सार्वजनिक यातायात व्यवस्था, गोसीखुर्द प्रकल्पग्रस्तों का पुनर्वसन, वैद्यकीय महाविद्यालय तथा रेत उत्खनन, वैनगंगा नदी के प्रदूषण, सिंगाडा उत्पादन जैसी समस्याएं रखी। राज्यपाल राधाकृष्णन ने मांगों व विकास संकल्पना को लेकर आश्वस्त किया। राज्यपाल ने रेशम उत्पादन की सरहाना की।

Created On :   1 Oct 2024 7:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story