गोंदिया: अर्जुनी मोरगांव तहसील में गौण खनिज का जोरों से हो रहा है अवैध उत्खनन

  • ग्राम खामखुरा में दो ट्रैक्टर और एक जेसीबी जब्त
  • अवैध उत्खनन और परिवहन का कार्य इन दिनों जोरों पर चल रहा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-16 12:55 GMT

डिजिटल डेस्क, अर्जुनी मोरगांव (गोंदिया). तहसील के ग्राम खामखुरा में बड़े पैमाने पर गौण खनिज मुरूम का अवैध उत्खनन और परिवहन का कार्य इन दिनों जोरों पर चल रहा है। 14 मई को पुलिस ने उत्खनन स्थल पर पहुंचकर एक जेसीबी मशीन एवं दो मुरूम भरे ट्रैक्टर पकड़कर पुलिस स्टेशन में जमा कराए। जबकि राजस्व विभाग के मंडल अधिकारी एवं खामखुरा गांव के पटवारी कार्रवाई के लगभग दो घंटे बाद घटनास्थल पर पहुंचे। इससे राजस्व विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों के विश्वसनियता पर ही प्रश्नचिन्ह लग रहा है। खामखुरा पटवारी कार्यक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कोरंभी गांव में एक पुराने माल गुजारी तालाब के पास निजी मालकीयत की जगह पर मंगलवार 14 मई को जेसीबी से मुरूम की खुदाई कर 7 ट्रैक्टरों की मदद से उसका परिवहन किए जाने की जानकारी नागरिकों ने पटवारी एवं मंडल निरीक्षक को दी।

साथ ही इसकी सूचना पुलिस विभाग के साथ प्रसार माध्यम प्रतिनिधियों को भी दी गई। जिस पर अर्जुनी मोरगांव के पुलिस निरीक्षक विजयानंद पाटील के मार्गदर्शन में सहायक पुलिस निरीक्षक संभाजी तागड़ अपने सहयोगियों के साथ घटनास्थल पर पहुंचे एवं पंचनामा कर मुरूम से भरे दो ट्रैक्टर एवं एक जेसीबी मशीन पुलिस स्टेशन में जमा कराए। जबकि रिक्त खड़े 5 ट्रैक्टरों की चाबियां लेकर पुलिस स्टेशन रवाना हो गए। इस घटना के लगभग दो घंटे बाद नायब तहसीलदार मंगेश क्षीरसागर, मंडल अधिकारी एवं पटवारी ने घटनास्थल पर पहुंचकर पंचनामा कर वहां खड़े 5 ट्रैक्टरों में से एक ट्रैक्टर ट्राली में थोड़ा मुरूम भरा होने के कारण गांव के सरपंच को ट्रैक्टर ग्राम पंचायत परिसर में ले जाने के निर्देश दिए। गौरतलब है कि खामखुरा में निजी मालकीयत की गट क्र. 602 की जमीन से 100 ब्रास मुरूम का उत्खनन करने की अनुमति अर्जुनी मोरगांव तहसील कार्यालय की ओर से सोमवार 13 मई को दी गई थी। जबकि प्रत्यक्ष में मुरूम खुदाई का काम गट क्र. 605 में किए जाने की शिकायत की गई थी। उत्खनन की अनुमति लेते समय संबंधित विभाग को प्रत्यक्ष मौके पर जाकर पंचनामा करना आवश्यक होता है। लेकिन इस मामले में यह कार्रवाई न करते हुए गट क्र. 602 में खुदाई की अनुमति दी गई। पता चला है कि अवैध उत्खनन के धंदे में लगे दो व्यक्तियों की आपसी प्रतिस्पर्धा के चलते यह मामला प्रकाश में आया है।

रिपोर्ट देखने के बाद की जाएगी कार्रवाई

वरुणकुमार सहारे, उपविभागीय अधिकारी के मुताबिक खामखुरा में अवैध मुरूम उत्खनन के संबंध में तहसीलदार की ओर से जांच रिपोर्ट 15 मई को प्राप्त हुई है। जिसका अध्ययन करने के बाद संबंधितों पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

रोहा और घाटकुरोड़ा से 120 ब्रास रेत जब्त

भंडारा की मोहाड़ी तहसील के रोहा ग्राम के श्मशान भूमि परिसर से तथा घाटकुरोड़ा रोड के पास से कुल 120 ब्रास रेत जब्त की गई। यह कार्रवाई 14 मई की शाम को मोहाड़ी के तहसीलदार के आदेश पर मंडल अधिकारी जे. डी. कुंभारे ने की है। मोहाड़ी तहसील के रोहा की श्मशान भूमि परिसर में रोहा – घाटकुरोड़ा मार्ग के किनारे अज्ञात बदमाशों ने अंदाजन 70 ब्रास रेती जब्त करके रखी थी। इसी तरह से मौजा घाटकुरोड़ा में सरकारी जगह गुट क्रमांक 36, 36 पर अंदाजन 50 ब्रास अवैध तरिके से रेती पायी गई। यह रेत संग्रहण किसने किया इसकी पुछताछ मंडल अधिकारी द्वारा की गई। लेकिन इससे जुड़ी जानकारी नहीं मिल सकी। इस समय पुलिस पाटील दिनेश सपाटे, कोतवाल आरिफ शेख, स्थानीय नागरिक किरण सपाटे यह उपस्थित थे। बाद में कुल 24 फेरियां कर टिप्पर से 120 ब्रास रेती डिपो में पहुचायी गई।

रेत तस्करों की मंसूबों पर फिरा पानी

मोहाड़ी तहसील से रेत संग्रहण कर बड़े शहरों में मुंह मांगी किमत में बेची जाती है। रेती चोरी के लिए तस्कर अलग अलग पैतरे अपनाते है। रेत संग्रहण करके रात के समय ट्रकों से शहरों में रेत की ढुलाई की जाती है। लेकिन 120 ब्रास रेत जब्त करने से तस्करों की मंशा पर पानी फेर गया है।

मुरूम चोरी मामले में ट्रैक्टर के खिलाफ कार्रवाई

लाखनी (भंडारा) में ट्रैक्टर की ट्राली में एक ब्रास मुरूम भरकर ले जा रहा ट्रैक्टर पुलिस ने पकड़ा। यह कार्रवाई 14 मई को 7.30 बजे की गई। अवैध तरीके से मुरूम का वहन करने वाले आरोपी पर पुलिस ने मामला दर्ज किया है। लाखनी महसील के सिपेवाडा निवासी आरोपी नरेंद्र दौलत भोयर (39) केसलवाडा फाटा परिसर में ट्रैक्टर क्रमांक एमएच 35 एजी 5120 से मुरूम का अवैध तरीके से उत्खनन करके वहन कर रहे थे। इस मामले में लाखनी पुलिा ने आरोपी क पास से एक ब्रास मुरुम किंमत 4 हजार अन्य सामग्री तथा ट्रैक्टर ऐसा कुल 5 लाख 4 हजार 300 रुपए का माल जब्त किया है। आरोपी के ऊपर अपराध क्रमांक 185/2024 धारा 379 के तहत अपराध दर्ज किया है। आगे की जांच पुलिस उप निरीक्षक देविदास बागडे कर रहे हैं।   

रेत तस्करी करते ट्रैक्टर पकड़ाया

लाखनी (भंडारा) में रेती चुरा रहे ट्रैक्टर पर लाखनी पुलिस ने कार्रवाई कर कुल पाच लाख चार हजार 300 रुपयों का माल जब्त किया। यह कार्रवाई पुलिस ने 14 मई को शाम 7.30 बजे केसलवाडा फाटा परिसर में की। इसे लेकर सिपेवाडा ग्राम निवासी आरोपी ट्रैक्टर चालक नरेंद्र दौलत भोयर (39) के खिलाफ धारा 379 भादवी के तहत मामला दर्ज किया है। नरेंद्र दौलत भोयर यह अपने स्वराज कंपनी के ट्रैक्टर क्रमांक एमएच 35 एजी 5120 से एक ब्रास की अवैध तरिके से ढुलाई कर रहा था। इस दौरान लाखनी पुलिस ने उसे रोककर रॉयल्टी मांगी। लेकिन नरेंद्र भोयर रायल्टी नहीं दे सका। इसे लेकर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज किया है। मामले की जांच पुलिस उपनिरिक्षक देविदास बागडे कर रहे है। 


 

Tags:    

Similar News