गोंदिया: दुर्घटना में बाघ की मृत्यु के बाद भी विभाग उदासीन, हाईवे पर नहीं लगाए स्पीड ब्रेकर

  • बाघ की मृत्यु
  • विभाग उदासीन
  • हाईवे पर नहीं लगाए स्पीड ब्रेकर

Bhaskar Hindi
Update: 2023-11-09 13:21 GMT

डिजिटल डेस्क, गोंदिया. गोरेगांव वन विभाग व नागझिरा अभयारण्य से गुजरने वाले नेशनल हायवे क्रमांक 753 पर कार की टक्कर से बाघ की दर्दनाक मौत हो जाने की घटना 10 अगस्त 2023 की रात 8.30 बजे के दौरान हुई थी। घटना की वजह बताई गई है कि इस मार्ग पर किसी भी प्रकार के सुरक्षा सूचना के फलक तथा स्पीड ब्रेकर नहीं होने के कारण वाहन चालक तेज गति से वाहन चलाते हैं। जिस कारण वन्यजीव वाहनो की चपेट में आकर उनकी मौत हो जाती है। जिसके बाद विभाग ने स्पीड ब्रेकर लगाने का नियोजन किया। लेकिन घटना को ढाई माह से अधिक का समय बित जाने के बाद भी इस मार्ग पर स्पीड ब्रेकर नहीं लगाए गए है। बता दें कि नागझिरा अभयारण्य व गोरेगांव वन विभाग के जंगल से नेशनल हायवे क्रमांक 753 गुजरता है जो अर्जुनी मोरगांव- रामटेक मार्ग को जोड़ता है।

इस जंगल मार्ग से बाघ, तेंदुआं, भालू, बायसन, हिरण सहित विभिन्न दुर्लभ वन्यजीव विचरण करते है। लेेकिन स्पीड ब्रेकर नहीं होने के कारण 80 से 90 की स्पीड से इस मार्ग पर वाहनो को दौडाया जाता है। इतना ही नहीं तो मार्ग के दोनो बाजु में झाडिया होने से वाहन चालको को वन्यजीव दिखाई नहीं देते।

यही एक वजह है कि वाहनो की चपेट में आकर वन्यजीवो की मौत हो रही है। लेकिन पहली बार 10 अगस्त की रात को कार की चपेट में आने से बाघ की मौत होने का मामला सामने आया है।

हालांकि इस मार्ग पर हमेशा दुर्घटना में वन्यजीवो की मौत होने की घटना देखी जाती है। लेकिन पहली बार दुर्घटना में बाघ की मृत्यु की घटना सामने आने से वन्यजीव व वन्य प्रेमियो में इस मामले को गंभीरता से लिया और निर्णय लिया गया कि मार्ग के दोनो ओर की झाडियाें की कटाई तथा आवश्यक स्थानों पर स्पीड ब्रेकर व सुरक्षा के सूचना के फलक लगाए जाएंगे। लेकिन घटना काे ढाई माह का अधिक समय बीत जाने के बाद भी इस मार्ग पर स्पीड ब्रेकर लगाए ही नहीं गए है। जिस वजह से अब भी 80 से 90 की स्पीड से वाहनो को इस हायवे से दौड़ाया जा रहा है।

Tags:    

Similar News