मौसम: आसमान में डटे रहे मेघ, बारिश न होने से बढ़ी उमस, हो सकती है तेज बारिश

  • जिले में 24 घंटे में मात्र 5.5 मिमी बारिश रिकार्ड की गई
  • हो सकती है तेज बारिश

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-25 12:49 GMT

डिजिटल डेस्क, गोंदिया. जिले में 24 जून को भी दिनभर आसमान में बादल छाए रहे, लेकिन कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी अथवा रिमझिम बारिश के अलावा कहीं से भी अच्छी बारिश होने की जानकारी नहीं मिली है। बारिश न होने के कारण उमस बढ़ जाने से नागरिक परेशान होते दिखाई पड़े। वहीं दूसरी ओर दमदार बारिश न होने से कृषि कार्य भी तेजी से नहीं हो पा रहे है। 23 जून को अर्जुनी मोरगांव, तिरोड़ा, गोंदिया तहसीलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। जिससे नागरिकों को उमस एवं गर्मी से राहत मिली है। लेकिन 24 जून को फिर से वातावरण उमसभरी गर्मी का हो गया।

जिलाधिकारी कार्यालय के नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान अर्थात 24 जून को सुबह 10.45 बजे तक गोंदिया जिले में मात्र 5.5 मिमी औसत बारिश रिकार्ड की गई। इस दौरान तहसीलवार प्राप्त जानकारी के अनुसार गोंदिया तहसील में 5.5 मिमी, आमगांव में 1.2 मिमी, तिरोड़ा में 8.4 मिमी, गोरेगांव में 0.1 मिमी, सालेकसा में 4.2 मिमी, देवरी में 4.3 मिमी, अर्जुनी मोरगांव में 15.1 मिमी और सड़क अर्जुनी में 0.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। जिले में 1 जून से लेकर अब तक कुल मिलाकर 73.3 मिमी औसतन बारिश रिकार्ड की गई है, जो सामान्य अपेक्षित बारिश की 47.5 प्रतिशत है।

मौसम विज्ञान विभाग के प्रादेशिक मौसम केंद्र नागपुर की ओर से 24 से 28 जून तक के लिए मौसम का जो पूर्वानुमान एवं चेतावनी जारी की गई है, उसके अनुसार 24 से 27 जून तक जिले में बहुत स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की अधिक संभावना जताई गई है। जबकि 27 एवं 28 जून को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। इस दौरान प्रतिदिन जिले में एक-दो स्थानों पर तेज गरज एवं चमक के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी देते हुए यलो अलर्ट जारी किया गया है।


Tags:    

Similar News