गोंदिया: शहर के 5 में 4 ट्राफिक सिग्नल बंद, बिजली का भारी भरकम बिल बकाया - प्रशासन मौन

  • चौराहे पर खड़े रहकर पुलिसकर्मी करते हैं यातायात नियंत्रित
  • नप को लिखित में अवगत कराया है

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-13 13:14 GMT

डिजिटल डेस्क, गोंदिया। शहर की आबादी लगभग डेढ़ लाख से अधिक है । शहर में यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए 5 स्थानों पर ट्राफिक सिग्नल लगाए गए हैं। लेकिन वर्तमान में केवल 1 ट्राफिक सिग्नल (जयस्तंभ चौक) चालू है। बाकी सभी सिग्नल कई माह से बंद पड़े हुए हैं। लेकिन इसकी ओर न तो नगर परिषद प्रशासन और न ही यातायात पुलिस विभाग ध्यान दे रहा है। जिसके कारण चौराहों पर सिग्नल की बजाय यातायात पुलिस कर्मियों को खड़े रहकर यातायात नियंत्रित करना पड़ रहा है। प्रमुख मार्गों पर यातायात सिग्नल इसलिए बनाए गए थे, ताकि यातायात को सिग्नल के माध्यम से नियंत्रित किया जा सके। यह यातायात सिग्नल जयस्तंभ चौक के अलावा जिलाधिकारी कार्यालय के सामने स्थित सारस चौक, बालाघाट टी-प्वाइंट, फूलचुर एवं कुड़वा नाका पर लगाएम गए हैं।

जयस्तंभ चौक को छोड़कर अन्य स्थानों पर यातायात पुलिसकर्मियों को धूप, छांव, बरसात हर मौसम में यातायात नियंत्रित करना पड़ रहा है। सिग्नल न होने के कारण अनेक बार वाहन चालक आसपास पुलिसकर्मी नहीं दिखाई पड़ने पर ट्राफिक नियमों का उल्लंघन कर बेखौफ होकर निकलते हैं। जिसके कारण दुर्घटनाओं की संभावना भी बनी रहती है।

जानकारी मिली है कि इन ट्राफिक सिग्नल के रखरखाव की जिम्मेदारी गोंदिया नगर परिषद की है । यातायात पुलिस विभाग द्वारा इस संबंध में नगर परिषद को लिखित में पत्र सौंपकर सिग्नलों को शुरू करवाने का आग्रह भी किया गया। लेकिन बिजली का भारी भरकम बकाया बिल होने के कारण नप प्रशासन भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। फलस्वरूप शहर का यातायात नियंत्रण भगवान भरोसे बना हुआ है।

नप को लिखित में अवगत कराया है

किशोर पर्वते, पुलिस निरीक्षक, यातायात शाखा के मुताबिक शहर के जयस्तंभ चौक पर स्थित ट्राफिक सिग्नल को छोड़कर अन्य स्थानों पर लगे सिग्नल कई माह से बंद हैं। इस संबंध में नगर परिषद को लिखित रूप से अवगत भी कराया गया है। लेकिन अब तक सिग्नल शुरू नहीं होने के कारण पुलिसकर्मियों की मदद से यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने का प्रयास किया जा रहा है।


Tags:    

Similar News