वरुण के चक्रव्यूह को तोड़ने में नाकाम RCB के बल्लेबाज, KKR ने दर्ज की तीसरी सबसे बड़ी जीत

IPL 2021 RCB VS KKR Live Updates
वरुण के चक्रव्यूह को तोड़ने में नाकाम RCB के बल्लेबाज, KKR ने दर्ज की तीसरी सबसे बड़ी जीत
IPL 2021 RCB VS KKR वरुण के चक्रव्यूह को तोड़ने में नाकाम RCB के बल्लेबाज, KKR ने दर्ज की तीसरी सबसे बड़ी जीत
हाईलाइट
  • आरसीबी की पूरी टीम मात्र 92 रन ऑलआउट हुई
  • प्लेयर ऑफ द मैच वरुण चक्रवर्ती ने झटके तीन विकेट
  • रॉयल चैलेंजर बैंगलोर का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स
  • विराट कोहली अपने 200वें मैच में मात्र 5 रन बना सके

डिजिटल डेस्क,अबु धाबी। आईपीएल के 14वें सीजन के दूसरे चरण में खेले गए दूसरे मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स  ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को चारों खाने चित कर 9 विकेट से आईपीएल इतिहास में तीसरी जीत दर्ज की। आरसीबी से मिले 93 रनों के लक्ष्य को केकेआर की टीम ने शुभमन गिल (48) और आईपीएल में अपना डेब्यू कर रहे वेंकटेश अय्यर की 41 रनों की नाबाद पारी की मदद से एक विकेट खोकर महज 10 ओवर में हासिल कर लिया। इससे पहले टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए आरसीबी की पूरी टीम मात्र  92 रन ऑलआउट हुई। कोलकाता की तरफ से वरुण चक्रवर्ती और आंद्र रसेल ने तीन-तीन तो वहीं फर्ग्यूसन ने दो  और प्रसिद्ध कृष्णा ने एक विकेट झटका।

93 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर की टीम को शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने धमाकेदार शुरुआत दी और दोनों ने पहले विकेट के लिए महज 9.1 ओवर में ताबड़तोड़ 82 रन जोड़ डेल। गिल 34 गेदों में 48 रनों की तूफानी पारी खेली। गिल को युजवेंद्र चहल ने मोहम्मद सिराज के कैच कराकर पवेलियन भेजा। लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। इसके बाद वेंकटेशन ने क्रीज पर उतरे आंद्रे रसेल को एक भी गेंद खेलने का मौका नहीं दिया और पारी के 10वें ओवर में तीन चौके जड़कर अपनी टीम जीत दिला दी।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की शुरुआत खराब रही और कप्तान विराट कोहली अपने 200वें मैच में मात्र  5 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर एलबीडब्लू आउट हुए। देवदत्त पडिक्कल (22) ने अच्छी शुरुआत की लेकिन वह इसे बड़ी पारी में तब्दील करने में नाकाम रहे। डेब्यूटेंट केएस भरत भी आंद्रे रसेल की बॉल पर 16 रन बनाकर शुभमन गिल को कैच थमा बैठे। पिछली भिड़ंत में केकेआर के गेंदबाजी अटैक की धज्जियां उड़ाने वाले ग्लेन मैक्सवेल (10) भी दबाव में अपना विकेट फेंककर चलते बने। वहीं, एबी डिविलियर्स को रसेल ने पहली ही गेंद पर क्लीन बोल्ड करके बैंगलोर की बची हुई उम्मीदों पर भी पानी फेर दिया। आरसीबी ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए और पूरी टीम महज 92 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

रॉयल चैलेंजर बंगलोर - 92

कोलकाता नाइट राइडर - 94/1 

नतीजा- 9 विकेट से जीता KKR 

प्लेयर ऑफ द मैच - वरुण चक्रवर्ती 

मैं पहले पिच का आकलन करने की कोशिश करता हूं। फ्लैट ही था। पावरप्ले में गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों को अनुशासन का श्रेय देना चाहूंगा। पिच में कुछ खास नहीं था। प्रस्ताव पर ज्यादा स्पिन नहीं था इसलिए मुझे इसे स्टंप्स पर रखना पड़ा। मुझे लगा कि यह आउट (हैट्रिक गेंद) है, लेकिन फिर से देखा कि अंदर का किनारा था। निश्चित रूप से मुझे बेहतर महसूस हुआ, और मेरे आसपास के लोगों से स्वीकृति की भावना मिली। मेरे करियर में बहुत देर से शुरू हुआ। अब मुझे भारत के लिए चुना जाना मुझे स्वीकृति की भावना देता है। - वरुण चक्रवर्ती, प्लेयर ऑफ द मैच 

इसकी टाइमिंग बेहतरीन है। हमारे दस्ते में जो प्रतिभा है, वह कभी-कभी मायने नहीं रखती। आपको वहां जाना होगा और दिखाना होगा कि आप कितने अच्छे हैं। टॉस के बारे में 50-50 था। गेंदबाजों के लिए आज का दिन शानदार रहा। मैक्सवेल, एबी, विराट - हम उन्हें रोकने में सफल रहे जो शीर्ष पर हैं जो शानदार और वास्तव में दुर्लभ है। लंबा रास्ता तय करना है। हमारे लिए सही जाने के लिए बहुत सी चीजों की जरूरत है। आज की शुरुआत एकदम सही थी। हो सकता है कि हमें एक खतरनाक पक्ष बना दे - हम अभी तक टूर्नामेंट में उभरकर नहीं आए थे। - इयॉन मॉर्गन, कप्तान (KKR)

इस सतह पर अच्छी साझेदारी करना महत्वपूर्ण था। हमने बहुत जल्दी विकेट गवां और हमने  इतनी जल्दी इतनी ओस की उम्मीद नहीं की थी, लेकिन हम इसकी भविष्यवाणी नहीं कर सकते थे। यह पहले बल्लेबाजी करने के लिहाज से एक अच्छे विकेट की तरह लग रहा था। हमने एक विकेट पर 42 रन बनाए और फिर वहां से 20 रन के अंदर करीब पांच विकेट गंवा दिए, जिससे वापसी करना काफी मुश्किल है। हमारे लिए यह एक वेक-अप कॉल की तरह है और दूसरे चरण की शुरुआत में यह भी हो सकता है ताकि हम जान सकें कि हमें वास्तव में क्या काम करने की आवश्यकता है। पेशेवर क्रिकेटरों के रूप में, आपसे अपेक्षा की जाती है कि आप प्रारूपों में बदलाव करें और समायोजित करें, यही आज विश्व क्रिकेट की गतिशीलता है। हमें ऐसा करने में कभी कोई परेशानी नहीं हुई। आपको आठ गेंदों पर टिके रहना होता है, खासकर इस प्रारूप में। यदि नहीं, तो दूसरी टीम आप पर हावी होने वाली है। आप 20 रन के अंदर चार या पांच विकेट गंवाने का जोखिम नहीं उठा सकते। (वरुण चक्रवर्ती पर) बहुत अच्छा, ठीक यही मैं डग-आउट में कह रहा था, जब वह भारत के लिए खेलेगा तो वह एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी होगा। हमें सभी युवाओं से इस तरह के प्रदर्शन देखने की जरूरत है ताकि भारतीय क्रिकेट की बेंच स्ट्रेंथ मजबूत बनी रहे। और, वह कोई है जो निकट भविष्य में भारत के लिए खेलने जा रहा है और यह एक अच्छा संकेत है। हमने आठ मैचों में पांच जीत हासिल की हैं। आपको इसे अपनी प्रगति में लेना होगा जैसे आप अपनी जीत को भी अपने कदमों में लेते हैं। हमें बस पेशेवर होने और अपनी ताकत पर टिके रहने की जरूरत है और यह सुनिश्चित करना है कि हम उन योजनाओं को अंजाम दें जो हमारे पास मैदान पर ठीक से हैं। हमें इस टीम पर पूरा भरोसा है कि हम अगले गेम से आगे बढ़ने और मजबूत प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे। - विराट कोहली, कप्तान (RCB)

 

कोलकाता को लगा पहला झटका, गिल आउट, KKR 82/1 

कोलकाता को जीत के लिए चाहिए 66 बॉल पर मात्र 11 रन , 9 के बाद KKR 82/0

बड़ी जीत के करीब पंहुचा KKR, 8 के बाद 75/0

विकेट के लिए तरसे RCB के गेंदबाज , 7 ओवर के बाद KKR 62/0 

93 रन के लक्ष्य का पीछे करने उतरी KKR की ताबड़तोड़  शुरुआत, पहले पॉवरप्ले के बाद 56/0

पांचवे ओवर के बाद KKR 45/0 

चौथे ओवर के बाद KKR 29/0 

तीसरे ओवर के बाद KKR 22/0 

दूसरे ओवर के बाद KKR 20/0

पहले ओवर के बाद KKR 10/0 

 KKR के सामने रखा मात्र 93 रन का लक्ष्य

वरुण चक्रवर्ती के सामने RCB ने घुटने तक दिए। वरुण ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में मात्र 13 रन देते हुए 3 विकेट चटकाए। RCB का कोई भी बल्लेबाज कोलकाता के गेंदबाजों के सामने नहीं टिक सका और पूरी टीम तास के पत्तो की तरह बिखर गयी। RCB की तरफ से 7 बल्लेबाज दहाई का आकड़ा भी नहीं छू पाए। एबी डिविलियर्स अपना खाता भी नहीं खोल पाए और पहली ही गेंद पर रसेल का शिकार बने। केकेआर की तरफ से वरुण और रसेल ने 3-3, फर्ग्यूसन ने 2 तो वहीं प्रसिद्ध कृष्णा ने 1 विकेट लिया। 

18 ओवर के बाद RCB 89/9

RCB का 9वां विकेट गिरा, 17 ओवर के बाद RCB 83/9

काइल जैमिनसन बदकिस्मती से रन आउट,  16 के बाद  RCB 79/8

15 ओवर के बाद RCB 75/7

सचिन बेबी भी आउट, वरुण को मिली तीसरी सफलता, 14 ओवर के बाद RCB 68/7

मुश्किल में RCB, 13 ओवर के बाद 66/6 

वरुण ने दो गेंदों में झटके दो विकेट, मैक्सवेल के बाद हसरंगा भी आउट, 12 के बाद RCB 63/6

मैक्सवेल आउट,संकट में RCB, 63/5

फ्री हिट के बावजूद 11वें ओवर से मात्र 6 रन, 11 के बाद RCB 60/4

मैक्सवेल के कंधो पर बड़ी जिम्मेदारी, 10 ओवर के बाद  RCB 54/4

RCB को लगा बहुत बड़ा झटका, रसेल ने एबी डिविलियर्स  को किया क्लीन बोल्ड ,9 के बाद RCB 52/4

RCB को लगा तीसरा झटका, रसेल ने दिखाया भरत को पवेलियन का रास्ता (51/3)

 भरत ने 19 गेंदों में बनाए 16 रन 

 8 ओवर के बाद RCB 51/2 

 RCB 7 ओवर के बाद 47/2, नरेन और मैक्सवेल आमने-सामने

पॉवरप्ले के आखरी ओवर में RCB को बड़ा झटका,देवदत्त पडिक्कल आउट, RCB 41/2 (6 ओवर )

देवदत्त पडिक्कल को लॉकी फर्ग्यूसन ने विकेट के पीछे कार्तिक के हाथो कैच आउट कराया। पडिक्कल ने 20 गेंदों पर 3 चौकों की मदद 22 रन बनाए।

भरत ने सुनील नरेन को जड़ा चौंका, 5 के बाद RCB 35/1

प्रसिद्ध ने डाली लगातार दो नो बॉल , 4 के बाद RCB 28/1

तीसरे ओवर से आए 8 रन, RCB 20/1

दूसरे ओवर के बाद RCB 12/1

प्रसिद्ध ने कोहली को किया LBW आउट (10/1)

कोहली ने बनाए 3 बॉल पर 5 रन।

पहले ओवर से मात्र 4 रन, एक ओवर के बाद आरसीबी 4 /0 

मैच शुरू कोहली और पडिक्कल क्रीज पर, वरुण के हाथो में गेंद

आरसीबी के लिए केएस भरत और हसरंगा कर रहे है डेब्यू 

एडम जैम्पा की जगह आरसीबी में शामिल किये गए श्रीलंकाई स्पिनर वानिंदु हसरंगा और केएस भरत आज आरसीबी के लिए अपना पहला मैच खेलेंगे। 

दोनों टीम इस प्रकार है -

कोलकाता नाइट राइडर्स (प्लेइंग इलेवन): शुभमन गिल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (C), आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक (WK), सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, लॉकी फर्ग्यूसन, वरुण चक्रवर्ती, प्रसिद्ध कृष्णा

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (प्लेइंग इलेवन): विराट कोहली (C), देवदत्त पडिक्कल, केएस भारत (WK), ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, वानिंदु हसरंगा, सचिन बेबी, काइल जैमीसन, मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल

विराट कोहली ने टॉस जीतकर किया पहले बल्लेबाजी करने का फैसला

रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के लिए अपने आखरी आईपीएल में कप्तानी कर रहे कोहली आज इंग्लिश कप्तान इयॉन मॉर्गन की कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना करेंगे। 
 

 

Created On :   20 Sep 2021 1:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story