विनेश की बढ़ी मुश्किलें: NADA की ओर से मिली नोटिस, डोप टेस्ट के लिए नहीं थी मौजूद, 14 दिन के भीतर मांगा जवाब

NADA की ओर से मिली नोटिस, डोप टेस्ट के लिए नहीं थी मौजूद, 14 दिन के भीतर मांगा जवाब
  • NADA ने विनेश फोगाट को नोटिस भेज 14 दिन के भीतर मांगा जवाब
  • डोप टेस्ट के लिए दिए गए स्थल पर नहीं थी मौजूद
  • कांग्रेस के टिकट पर जुलाना विधानसभा सीट से लड़ रही चुनाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्व भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी (नाडा) ने बुधवार 25 सितंबर को नोटिस जारी किया है। साथ ही विनेश से नाडा ने 14 दिन के भीतर जवाब मांगा है। इन दिनों विनेश हरियाणा विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी हुई है। दरअसल, पेरिस ओलंपिक 2024 के बाद विनेश ने पहलवानी को अलविदा कह राजनीति के अखाड़े में उतर गई थी। कांग्रेस ने हरियाणा के जुलाना विधानसभा सीट से उन्हें अपना प्रतयाशी चुना है। ऐसे में इस नोटिस की वजह से चुनाव प्रचार में जुटी महिला पहलवान की मुश्किलें बढती हुई नजर आ रही है।

अब चर्चा का विषय है पहलवानी छोड़ने के बाद भी विनेश को डोप टेस्ट देने की क्या जरूरत है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, नाडा के रजिस्टर्ड टेस्टिंग पूल (आरटीपी) से जुड़े हर एथलीट को डोप टेस्ट के लिए एक स्थान की जानकारी नाडा को देनी रहती है। वहीं, डोप टेस्ट के दौरान उन्हें उस स्थान पर मौजूद भी होना जरूरी है। अगर खिलाड़ी ऐसा नहीं करता है तो इसे जानकारी देने की विफलता माना जाता है।

विनेश की दी हुई जानकारी के मुताबिक, बीते 9 सितंबर को उन्हें डोपिंग टेस्ट के लिए हरियाणा के सोनीपत के खरौदा गांव में अपने निवास स्थान पर होना चाहिए था। लेकिन वह दिए गए स्थान पर मौजूद नहीं थी।

नाडा ने विनेश को भेजे नोटिस में कहा, "आपको डोपिंग रोधी नियमों के अंडर रहने के स्थल की जानकारी से जुड़ी जरूरतों का पालन करने में साफ विफलता के बारे में सूचित करने के लिए एक औपचारिक नोटिस दिया जाता है। मामले पर अंतिम फैसला लेने से पहले आपको इस पर सफाई देने के लिए आमंत्रित किया जाता है।"

नोटिस में आगे उन्होंने कहा, "एक डोप कंट्रोल अधिकारी को आपकी जांच के लिए उस वक्त उस जगह पर भेजा गया था। हालांकि आधिकारी टेस्ट के लिए आपको ढूंढने में असफल रहा था क्योंकि आप वहां मौजूद नहीं थीं।"

Created On :   25 Sept 2024 6:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story