बड़ा ऐलान: राहुल गांधी होंगे लोकसभा में नेता विपक्ष, इंडिया गठबंधन की बैठक में हुआ फैसला

राहुल गांधी होंगे लोकसभा में नेता विपक्ष, इंडिया गठबंधन की बैठक में हुआ फैसला
  • राहुल गांधी होंगे विपक्ष के नेता
  • इंडिया गठबंधन की बैठक में हुआ निर्णय
  • कल स्पीकर पद के लिए होगा चुनाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता होंगे। आज देर शाम हुई इंडिया गठबंधन की बैठक में ये फैसला हुआ। कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा, "कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष का नेता नियुक्त किया गया है।" उन्होंने बताया कि प्रोटेम स्पीकर को राहुल गांधी का नाम भेज दिया गया है।

वहीं, संसद सत्र के दूसरे दिन लोकसभा स्पीकर के पद को लेकर सत्ताधारी एनडीए और विपक्षी गठबंधन इंडिया में सहमति न बनने पर इंडिया ब्लॉक ने अपना उम्मीदवार उतारने का फैसला किया। विपक्ष की ओर से सांसद के. सुरेश लोकसभा स्पीकर पद के उम्मीदवार होंगे। 26 जून यानी कल सुबह 11 बजे से स्पीकर चयन के लिए वोटिंग होगी। भाजपा और कांग्रेस ने सांसदों को व्हीप भी जारी कर दिया है।

ये सांसद नहीं कर पाएंगे वोटिंग

सत्र के दूसरे दिन लोकसभा के आठ सांसद शपथ नहीं ले पाए। इन साल में अमृतपाल और रशीद इंजीनियर जहां जेल में हैं, वहीं कांग्रेस सांसद शशि थरूर मौजूद नहीं थे। यदि इन तीनों समेत 8 सांसदों ने 26 जून को शपथ नहीं ली तो वो सभी स्पीकर के चुनाव में वोटिंग नहीं कर पाएंगे।

ऐसा करने वाले पहले भाजपाई सांसद होंगे

एनडीए की ओर से स्पीकर चुनाव में उतरे बिरला लगातार दो बार इस पद के उम्मीदवार बने हैं। यदि वे इस चुनाव में जीत जाते हैं तो बीजेपी के पहले ऐसे सांसद होंगे, जो लगातार दो बार लोकसभा स्पीकर बनेंगे। इसके साथ ही वे कांग्रेस के बलराम जाखड़ की बराबरी भी कर लेंगे। बता दें कि जाखड़ 1980 से लेकर 1989 तक लगातार दो बार लोकसभा स्पीकर रह चुके हैं।

वहीं राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिरला इससे पहले 2019 से लेकर 2024 तक लोकसभा स्पीकर का पद संभाल चुके हैं। उनके अलावा तेलुगू देशम पार्टी के जीएमसी बालयोगी और नेशनल पीपुल्स पार्टी के पीए संगमा भी दो बार लोकसभा स्पीकर रह चुके हैं लेकिन इस दौरान वह अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर सके।

इस वजह से हो रहा चुनाव

दरअसल, मंगलवार को कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल और डीएमके नेता टीआर बालू लोकसभा स्पीकर के पद के लिए एनडीए उम्मीदवार का समर्थन करने से मना करते हुए राजनाथ सिंह के ऑफिस से बाहर निकल गए। कांग्रेस महासचिव ने मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने विपक्ष को लोकसभा डिप्टी स्पीकर का पद देने की प्रतिबद्धता नहीं दिखाई। वहीं राहुल गांधी ने इस पर कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष के पास स्पीकर के समर्थन के लिए राजनाथ सिंह का फोन आया था। विपक्ष ने साफ कहा है कि हम स्पीकर को समर्थन देंगे, लेकिन विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद मिलना चाहिए।

Created On :   25 Jun 2024 4:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story