लोकसभा अध्यक्ष चुनाव 2024: दोबारा स्पीकर चुने गए तो ये खास उपलब्धि अपने नाम करेंगे ओम बिरला

दोबारा स्पीकर चुने गए तो ये खास उपलब्धि अपने नाम करेंगे ओम बिरला
  • लोकसभा स्पीकर पद के लिए दोनों पक्षों में नहीं बन पाई सहमति
  • 26 जून को होगा चुनाव
  • एनडीए से ओम बिरला और इंडिया ब्लॉक से के. सुरेश होंगे उम्मीदवार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज संसद भवन में 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का दूसरा दिन था। राहुल गांधी, अखिलेश यादव, हेमा मालिनी और असुद्दीन ओवैसी समेत सत्ता पक्ष और विपक्ष के कई नेताओं ने आज सांसद पद की शपथ ली। लोकसभा स्पीकर (अध्यक्ष) को लेकर भी सत्ताधारी एनडीए और विपक्षी दलों आमने-सामने आ गए हैं। दोनों पक्षों के बीच स्पीकर के चयन को लेकर आम सहमति नहीं बन पाई। अब कौन स्पीकर का पद संभालेगा इसका फैसला वोटिंग के जरिए होगा।

विपक्षी गठबंधन इंडिया ने स्पीकर पद के लिए एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला के खिलाफ कांग्रेस सांसद के. सुरेश को उतारा है। दोनों प्रत्याशियों का आज (मंगलवार) दोपहर 12 बजे नामांकन भी दाखिल हो चुका है। 26 जून यानी कल सुबह 11 बजे से इसके लिए मतदान होगा।

ऐसा करने वाले पहले भाजपाई सांसद होंगे

एनडीए की ओर से स्पीकर चुनाव में उतरे बिरला लगातार दो बार इस पद के उम्मीदवार बने हैं। यदि वे इस चुनाव में जीत जाते हैं तो बीजेपी के पहले ऐसे सांसद होंगे, जो लगातार दो बार लोकसभा स्पीकर बनेंगे। इसके साथ ही वे कांग्रेस के बलराम जाखड़ की बराबरी भी कर लेंगे। बता दें कि जाखड़ 1980 से लेकर 1989 तक लगातार दो बार लोकसभा स्पीकर रह चुके हैं।

वहीं राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिरला इससे पहले 2019 से लेकर 2024 तक लोकसभा स्पीकर का पद संभाल चुके हैं। उनके अलावा तेलुगू देशम पार्टी के जीएमसी बालयोगी और नेशनल पीपुल्स पार्टी के पीए संगमा भी दो बार लोकसभा स्पीकर रह चुके हैं लेकिन इस दौरान वह अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर सके।

इस वजह से हो रहा चुनाव

दरअसल, मंगलवार को कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल और डीएमके नेता टीआर बालू लोकसभा स्पीकर के पद के लिए एनडीए उम्मीदवार का समर्थन करने से मना करते हुए राजनाथ सिंह के ऑफिस से बाहर निकल गए। कांग्रेस महासचिव ने मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने विपक्ष को लोकसभा डिप्टी स्पीकर का पद देने की प्रतिबद्धता नहीं दिखाई। वहीं राहुल गांधी ने इस पर कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष के पास स्पीकर के समर्थन के लिए राजनाथ सिंह का फोन आया था। विपक्ष ने साफ कहा है कि हम स्पीकर को समर्थन देंगे, लेकिन विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद मिलना चाहिए।

दोनों उम्मीदवारों का राजनीतिक करियर

एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला हाल ही संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में राजस्थान के कोटा से सांसद चुने गए हैं। उन्होंने यहां से कांग्रेस के प्रहलाद गुंजल को करीब 42 हजार वोटों से हराया है। 61 वर्षीय बिरला 3 बार विधायक और 3 बार सांसद रह चुके हैं। वहीं इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार और वरिष्ठ कांग्रेस नेता के. सुरेश केरल की मवेलिकारा सीट से चुनाव जीते हैं। उन्होंने सीपीआई के अरुण कुमार को 10 हजार वोटों से मात दी है। 62 साल के सुरेश मवेलिकारा लोकसभा सीट से चार बार और अदूर सीट से भी चार बार लोकसभा सांसद रह चुके हैं।

Created On :   25 Jun 2024 2:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story