महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024: MVA में 85-85 सीट पर लड़ेगी कांग्रेस, उद्धव और शरद पवार की पार्टी, 18 पर इंडी गठबंधन के सहयोगियों को मौका, बाकी 15 पर मंथन जारी

MVA में 85-85 सीट पर लड़ेगी कांग्रेस, उद्धव और शरद पवार की पार्टी, 18 पर इंडी गठबंधन के सहयोगियों को मौका, बाकी 15 पर मंथन जारी
  • महाराष्ट्र में 20 नवंबर को होंगे चुनाव
  • 23 नवंबर को आएंगे चुनावी नतीजे
  • एमवीए में सीट शेयरिंग पर हुआ फैसला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महाराष्ट्र में 20 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इस बीच महाविकास अघाड़ी में सीट शेयरिंग को जारी माथापच्ची अब खत्म हो गई है। बुधवार को शिवसेना यूबीटी नेता संजय राउत ने बताया कि तीनों दल (उद्धव ठाकरे गुट, शरद पवार गुट और कांग्रेस) बराबर-बराबर 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीट हैं। जिसमें एमवीए में अब 255 सीटों पर अभी समझौता हो गया है। संजय राउत ने बताया कि राज्य की 18 सीटों पर इंडिया गठबंधन के सहयोगी दल चुनाव लड़ेंगे।

15 सीटों पर फैसला होना बाकी

270 सीटों पर उद्धव ठाकरे गुट, शरद पवार गुट और कांग्रेस चुनाव लड़ेगी। जिसमें 85×3 यानी 255 सीटों की घोषणा की गई है। यानी एमवीए में अभी 15 सीटों पर फैसला होना बाकी है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शिवसेना (यूबीटी) के सांसद संजय राउत ने कहा कि 270 सीटों पर सहमति बन गई है। एमवीए के तीन दलों में 15 सीटों पर अभी भी चर्चा जारी है।

संजय राउत ने मीडिया के सामने बताया कि उनकी बैठक शरद पवार के साथ हुई है। उन्होंने मीडिया को संबोधित करने को कहा था। संजय राउत ने कहा कि राज्य की 18 सीटों पर इंडिया गठबंधन के सहयोगी दल PWP, सीपीएम, सीपीआई और आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ेंगे।

एमवीए में अब बड़ा भाई बनने की रेस

वहीं, कांग्रेस महाराष्ट्र के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि गुरुवार (24 अक्टूबर) बाकी बची हुई सीटों पर भी फैसला हो जाएगा। तीनों दल (उद्धव ठाकरे गुट की शिवसेना-यूबीटी, शरद पवार गुट की एनसीपी-एसपी और कांग्रेस) गठबंधन के तहत चुनाव लड़ने जा रहे हैं। हम बहुमत के साथ सरकार बनाएंगे।

बाकी बची हुई 15 सीटों पर चर्चा होना बाकी है। तभी जाकर तय होगा कि राज्य में कौन सी पार्टी बड़ा भाई बनकर चुनाव लड़ेगा। बता दें कि, हाल ही में इंडिया गठबंधन के सहयोगी दल समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी और अन्य दलों ने भी महाराष्ट्र में चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है। जिस पर आज एमवीए ने भी मुहर लगा दी है। ऐसे में राज्य में अब शिवसेना-यूबीटी, एनसीपी-एसपी और कांग्रेस इंडिया गठबंधन के अन्य सहयोगी दल के साथ चुनाव लड़ेंगे।

Created On :   23 Oct 2024 3:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story