विधानसभा उपचुनाव: अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर कांग्रेस का दबदबा, आसान नहीं बीजेपी की राह

अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर कांग्रेस का दबदबा, आसान नहीं बीजेपी की राह
  • मोदी लहर और लाड़ली योजना के बाद भी जीती कांग्रेस
  • लोकसभा में कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ हारे
  • शाह की गिनती कमलनाथ के बेहद करीबी नेताओं में होती थी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख आते ही भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। बीजेपी ने कांग्रेस से आए कमलेश शाह पर ही भरोसा जताया है। और शाह को ही बीजेपी ने चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं कांग्रेस की तरफ से अभी किसी भी प्रत्याशी का नाम सामने नहीं आया है। बीजेपी अपने प्रत्याशी का नाम पहले एलान कर कांग्रेस से एक कदम आगे हो गई।

अमरवाड़ा सीट के चुनावी इतिहास को देखें तो कांग्रेस ने बीजेपी को ज्यादा बार हराकर जीत का स्ट्राइक रेट 75 फीसदी कायम किया है। वहीं भाजपा का स्ट्राइक रेट मात्र 25 फीसदी रहा है। इससे यह पता चलता है कि अमरवाड़ा सीट पर कांग्रेस ने बीजेपी को कई बार मात दी है। 1980 से लेकर अब तक कांग्रेस 7 बार और भाजपा 2 बार यहां चुनाव जीती है।

दो बार जीती बीजेपी

अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी की किस्मत केवल दो बार ही चमकी है। 1990 और 2008 को छोड़कर कांग्रेस ने यहां 1980 से लेकर अब तक सात बार चुनाव जीता है। भाजपा के मेहमन शाह उइके ने पहली बार 1990 के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की, वहीं दूसरी बार 2008 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के प्रेमनारायण ठाकुर ने यहां से चुनाव जीता था।

कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में आने वाली अमरवाड़ा विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस के कमलेश शाह ने बीजेपी उम्मीदवार मोनिका भट्टी को 25,086 वोट से पछाड़ा था। केवल 2023 का ही नहीं बल्कि कमलेश पिछले तीन बार से अमरवाड़ा सीट पर अपना दबदबा बनाए रखे। शाह को कमलनाथ का बेहद करीबी माना जाता था। लेकिन लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कमलेश शाह ने कांग्रेस के हाथ का साथ छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए हैं। अब देखना यह है कि क्या शाह इस बार बीजेपी की ओर से जीतते हैं या नहीं।

बीजेपी ने छीनी छिंदवाड़ा सीट

छिंदवाड़ा 4 दशक से कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ का गढ़ रहा है। हालांकि इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के बंटी विवेक साहू ने कांग्रेस के मजबूत नेता कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ को हराकर बाजी मार ली। बता दें इस चुनाव में बंटी साहू के खाते में कुल 644738 वोट आए। वहीं कमलनाथ को 531120 लोगों ने वोट दिया। 113718 वोट से जीतकर भाजपा ने छिंदवाड़ा में अपनी सरकार बना ली।

दाखिल नहीं किया नामांकन

अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 14 जून से शुरु हो गई। पहले दिन किसी भी पार्टी के उम्मीदवार ने अपना नामांकन नहीं किया। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन का कहना है कि उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 14 जून से लेकर 21 जून तक चलेगी। जिसके बाद 24 जून को जांच पड़ताल की जाएगी। नाम वापसी की अंतिम तारीख 26 जून है।

भाजपा निकालेगी रैली

अमरवाड़ा सीट जीतने के लिए बीजेपी पूरा जोर लगाने की तैयारी में है। कमलेश शाह के नामांकन करने से पहले भाजपा बड़ी रैली निकालने की तैयारी में लगी है। रैली में बीजेपी के कई दिग्गज नेताओं के मौजूद होने की उम्मीद है। आपको बता दें कांग्रेस ने सीट तब भी जीती जब देश के साथ प्रदेश में मोदी लहर और लाड़ली बहना योजना की चर्चा जोरों शोरों से हो रही थी। अमरवाड़ा सीट से ऐसे वक्त में कांग्रेस का जीतना उसके गढ़ को बताता है। हालांकि इस जीत के पीछे कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ का हाथ भी बताया जाता है। लेकिन 2024 के चुनाव में बीजेपी के लोकसभा प्रत्याशी ने कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ को हराकर उनके गढ़ को ढ़हा दिया। ऐसे में अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर होने जा रहे उपचुनाव में कौन बाजी मारेगा ये देखना वाकई में दिलचस्प होगा।

Created On :   15 Jun 2024 11:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story