भाजपा ने MP की 39 और CG की 21 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम किए घोषित, पहली सूची में महाकौशल, विंध्य व बुंदेलखंड की सर्वाधिक 18 सीटें

भाजपा ने MP की 39 और CG की 21 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम किए घोषित, पहली सूची में महाकौशल, विंध्य व बुंदेलखंड की सर्वाधिक 18 सीटें
  • भाजपा ने MP की 39 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम किए घोषित
  • पहली सूची में महाकौशल, विंध्य व बुंदेलखंड की सर्वाधिक 18 सीटें

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। केंद्र तथा मध्यप्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा ने गुरुवार को एमपी की 39 तथा पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ की 21 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए हैं। चुनाव कार्यक्रम जारी होने के बहुत पहले भाजपा द्वारा मप्र की 230 में से जिन 39 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की गई है, उनमें सर्वाधिक 18 (46 फीसदी) सीटें महाकौशल, विंध्य तथा बुंदेलखंड क्षेत्र की हैं। कमोवेश ये वे सीटें हैं जिन पर भाजपा को 2018 के विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था। इनमें भी अधिकांश सीटें आरक्षित वर्ग की हैं।

गौरतलब है कि बुधवार को नई दिल्ली में भाजपा की केन्द्रीय चुनाव समिति (सीईसी)की बैठक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा तथा केन्द्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह की मौजूदगी में हुई थी। सूत्रों के अनुसार बैठक में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी उपस्थित थे। इन दोनों के साथ सीईसी के सदस्यों ने मप्र व छग की जमीनी रिपोर्ट पर मंथन किया। देर रात मप्र की 39 तथा छग की 21 सीटों पर सहमति बनने के बाद, गुरूवार दोपहर बाद 60 सीटों की पहली सूची जारी कर दी गई।

महाकौशल की 11 सीटों पर नाम घोषित

जारी सूची में महाकौशल क्षेत्र की जबलपुर पूर्व (अजा) विधानसभा सीट से अंचल सोनकर तथा बरगी से नीरज ठाकुर, कटनी जिले की बड़वारा (अजजा) से धीरेंद्र सिंह, डिंडोरी जिले की शाहपुरा (अजजा) से ओमप्रकाश धुर्वे, मंडला जिले की बिछिया (अजजा) से डॉ. विजय आनंद मरावी, बालाघाट जिले की बैहर (अजजा) से भगत सिंह नेताम तथा लांजी से राजकुमार कर्राए, सिवनी जिले की बरघाट (अजजा) से कमल मस्कोले, नरसिंहपुर जिले की गोटेगांव (अजा) से महेंद्र नागेश और छिंदवाड़ा जिले के सौंसर से नानाभाऊ मोहोड़ तथा पांढुर्णा (अजजा) से प्रकाश उइके के नाम घोषित किए गए हैं।

बुंदेलखंड की 5 तथा विंध्य की 2 सीटें

बुंदेलखंड क्षेत्र की छतरपुर विधानसभा सीट से श्रीमती ललिता यादव तथा महाराजपुर से कामाख्या प्रताप सिंह, दमोह जिले की पथरिया से लखन पटेल, पन्ना जिले की गुन्नौर (अजा) से राजेश कुमार वर्मा तथा सागर जिले की बंडा से वीरेंद्र सिह लंबरदार के नाम घोषित किए गए हैं। इसी तरह से विंध्य के अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ (अजजा) से हीरा सिंह श्याम तथा सतना जिले के चित्रकूट से सुरेंद्र सिंह गहरवार के नाम भी पहली सूची में जारी किए गए हैं।

भोपाल उत्तर और मध्य भी पहली सूची में क्लियर

केन्द्रीय चुनाव समिति ने मप्र की जिन अन्य 21 सीटों पर नाम घोषित किए हैं उनमें भोपाल की उत्तर व मध्य सीट भी शामिल है। भोपाल उत्तर से पूर्व महापौर आलोक शर्मा तथा भोपाल मध्य क्षेत्र से ध्रुव नारायण सिंह को प्रत्याशी घोषित किया गया है। छिंदवाड़ा से सटे बैतूल जिले के मुल्ताई से चंद्रशेखर देशमुख, भैंसदेही (अजजा) से महेंद्र सिंह चौहान, देवास जिले के सोनकच्छ (अजा) से राजेश सोनकर और तथा महेश्वर (अजा) से राजकुमार मेव और कसरावद से आत्माराम पटेल के नाम फाइनल किए गए हैं।

पार्टी ने अलीराजपुर (अजजा) से नागर सिंह चौहान, झाबुआ (अजजा) से भानू भूरिया, पेटलावद (अजजा) से श्रीमती निर्मला भूरिया, धार जिले के कुक्षी (अजजा) से जयदीप पटेल, धरमपुरी (अजजा) से कालू सिंह ठाकुर, राऊ से मधु वर्मा, तराना (अजा) से ताराचंद गोयल और घटिया (अजा) से सतीश मालवीय, सबलगढ़ से श्रीमती सरला विजेंद्र रावत, सुमावली से एदल सिंह कंसाना, गोहद (अजा) से लाल सिंह आर्य, पिछोर से प्रीतम लोधी, चाचौड़ा से श्रीमती प्रियंका मीणा तथा चंदेरी से जगन्नाथ सिंह रघुवंशी को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला किया है।

परिवारवाद की दिखी छाया

भाजपा की जारी पहली सूची परिवारवाद से मुक्त नहीं रही। जबलपुर की बरगी सीट से पूर्व में विधायक रहीं प्रतिभा सिंह के बेटे नीरज ठाकुर को टिकट दिया गया है। भोपाल मध्य से ध्रुवनारायण को टिकट मिला है, जबकि उनके भतीजे विक्रम सिंह सतना की रामपुर बघेलान सीट से विधायक हैं। समधी नरेंद्र सिंह तोमर केंद्रीय मंत्री हैं। पूर्व सांसद शिवराज सिंह लोधी के बेटे वीरेंद्र सिंह लंबरदार को बंडा से उतारा गया है। पूर्व मंत्री मानवेंद्र सिंह के बेटे कामाख्या प्रताप सिंह को महाराजपुर सीट से चेहरा बने हैं। इसी तरह से केन्द्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के चचेरे साढ़ू भाई कमल मर्सकोले को बरघाट से टिकट दी गई है।

नये चेहर ऐसे भी, जिन्होंने नाम घोषित होने के बाद ली सदस्यता

पहली सूची में 14 लोग 50 वर्ष से कम उम्र के हैं और इतने ही लगभग नए चेहरे भी हैं। इन्हीं नये चेहरों में एक नाम बिछिया (मंडला) के घोषित प्रत्याशी डॉ. विजय आनंद मरावी का है। डॉ. आनंद जबलपुर मेडिकल कॉलेज में केज्ुअलटी मेडिकल ऑफिसर तथा सहायक अधीक्षक के पद पर पदस्थ हैं। उन्होंने अपना नाम घोषित होने के बाद गुरूवार शाम को मेडिकल कॉलेज के डीन को फोन के माध्यम से इस्तीफे की जानकारी दी और मंडला में पार्टी कार्यालय में अपने समर्थकों के साथ भाजपा की सदस्यता ली। इधर केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्ढा ने मप्र को साफ कर दिया कि टिकट घोषित होने के बाद प्रत्याशी के अनुसार अनुकूलता बनाई जाए। समय से पहले डैमेज कंट्रोल करने के साथ भीतरघात की संभावनाओं को खत्म किया जाए।

Created On :   17 Aug 2023 6:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story