कर्नाटक: भाजपा और जद(एस) ने ‘प्रतिगामी’ बजट के लिए सिद्धरमैया की आलोचना की

भाजपा और जद(एस) ने ‘प्रतिगामी’ बजट के लिए सिद्धरमैया की आलोचना की
  • सदन के सामने बजट के खिलाफ नारेबाजी की
  • राज्य का खजाना खाली
  • बजट को बताया किसान विरोधी और ‘महिला विरोधी’

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक में विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसकी सहयोगी जनता दल (सेक्युलर) के सदस्यों ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा से बहिर्गमन किया और कांग्रेस सरकार द्वारा पेश ‘किसान विरोधी’ और ‘महिला विरोधी’ बजट के खिलाफ महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष प्रदर्शन किया। विपक्षी विधायकों ने विधानसभा सदन के सामने बजट के खिलाफ नारेबाजी की और दावा किया कि यह दिखाता है कि राज्य का खजाना खाली है।विरोध में सदन के सदस्यों ने एक साथ लयबद्ध होकर गाना गया, इनिल्ला, इनिल्ला, सिद्धारमैयाहना बजटइनाल्लि इनिल्ला (अर्थात सिद्धारमैया के बजट में कुछ नहीं है)।

एक निजी न्यूज चैनल ने सरकारी समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा के हवाले से लिखा है कि बीजेपी के कर्नाटक प्रदेश अध्यक्ष बी.वाई.विजयेंद्र ने मीडिया से बात करते हुए कहा वित्तविभाग भी संभाल रहे सीएम सिद्धारमैया द्वारा पेश बजट किसान विरोधी है, इसमें कर्नाटक के विकास के लिए कुछ नहीं है और यह कर्नाटक को 20 साल पीछे ले जाएगा। विजयेंद्र ने कहा, अगर मुझे एक वाक्य में कहना हो तो सिद्धारमैया ने अपनी जिम्मेदारी से बचने और अपनी नाकामियों पर पर्दा डालने के लिए अपना समय बर्बाद किया है। उन्होंने बजट की शुचिता को नष्ट कर दिया है।

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने सिद्धारमैया सरकार पर आरोप लगाया कि बजट में उत्तरी कर्नाटक को कुछ नहीं दिया है। यह राज्य के विकास में सहायक नहीं होगा, राज्य में गंभीर सूखे की वजह से किसान संकटग्रस्त हैं। शिकारीपुरा से विधायक विजयेंद्र ने कहा, ‘‘ वे (किसान) बजट से कुछ राहत की उम्मीद कर रहे थे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसमें महिलाओं के लिए भी कोई राहत नहीं है। उन्होंने कहा कि सिद्धारमैया ने पार्टी के घोषणापत्र में बुनकरों के बारे में बात की थी लेकिन बजट में उनका उल्लेख तक नहीं किया, कोई परियोजना की घोषणा तो दूर की बात है। विजयेंद्र ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने घोषणापत्र में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं का मासिक वेतन बढ़ाने का वादा किया था, जिसका बजट में उल्लेख तक नहीं किया गया।

उन्होंने कहा, बजट में एसटी एससी को निराश किया है। । भाजपा विधायकों के साथ मौजूद पूर्व मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी ने कहा, ‘‘सिद्धारमैया ने इस बजट के माध्यम से कर्नाटक के ‘विनाशकाल’ की नींव रखी है। उन्होंने (राज्य के) सात करोड़ लोगों के खिलाफ अपना गुस्सा निकाला है।’’ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष आर. अशोक ने कहा कि यह बजट कर्नाटक को ‘पाकिस्तान की तरह दिवालिया’ कर देगा। हालांकि, पूर्व मंत्री और भाजपा विधायक एसटी सोमशेखर ने बेंगलुरु के लिए बजट के प्रावधानों की सराहना की। माना जा रहा है कि वह कांग्रेस के साथ अपनी नजदीकी बढ़ा रहे हैं।

Created On :   16 Feb 2024 12:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story