रिटेल महंगाई ने फिर लगाई छलांग: सितंबर में रिकॉर्ड तोड़ महंगी हुई सब्जियां, आरबीआई की उम्मीद से ज्यादा महंगी हुई रिटेल वस्तुएं, ये है वजह

सितंबर में रिकॉर्ड तोड़ महंगी हुई सब्जियां, आरबीआई की उम्मीद से ज्यादा महंगी हुई रिटेल वस्तुएं, ये है वजह
  • खुदरा महंगाई दर सितंबर में बढ़कर 5.49 फीसदी पर पहुंची
  • यह नौ महीने का सबसे ऊंचा स्तर
  • इसकी वजह सब्जियों की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लगातार बारिश होने और सब्जियों के दाम बढ़ने से सितंबर महीने में खुदरा महंगाई बढ़कर 5.49 प्रतिशत पर पहुंच गई है। दो महीने पहले यानी अगस्त में ये 3.6 फीसदी पर थी। यह बीते 9 महीनों का सबसे ऊंचा स्तर है।

वहीं खाद्य महंगाई दर में भी भारी उछाल आया है यह 5.66 प्रतिशत से बढ़कर 9.24 प्रतिशत पर पहुंच गई है। शहरी और ग्रामीण महंगाई दर में भी बढोतरी हुई है। शहरी महंगाई महीने-दर-महीने के आधार पर 3.14% से बढ़कर 5.05% हो गई। वहीं, ग्रामीण महंगाई 4.16 से बढ़कर 5.87 फीसदी के आंकड़े पर पहुंच गई है।

आरबीआई के टारगेट से ज्यादा

सितंबर में रिटेल महंगाई दर का जो आंकड़ा सामने आया है वो आरबीआई के अनुमान से भी ज्यादा है। आबीआई ने मध्यम अवधि के लिए खुदरा महंगाई दर 4% रखने का लक्ष्य रखा था। लेकिन, आंकड़ा उससे कहीं ज्यादा सामने आया। जुलाई महीने के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब महंगाई दर आरबीआई के 4 फीसदी लक्ष्य से ज्यादा है।

इस वजह से बढ़ी महंगाई

सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक खाद्य सामग्री की चीजों की महंगाई दर सितंबर में बढ़कर 9.24 फीसदी हो गई, जो कि अगस्त में 5.66 फीसदी थी। बीते कुछ दिनों में देश के लगभग सभी स्थानों पर खाने पीने की चीजें जैसी कि सब्जी आदि की कीमतों में तेजी देखने को मिली है। इसकी वजह भारी बारिश के चलते जरूरी फसलों की पैदावार का कम होना है। ये ऐसी चीज होती हैं जो भारतीय घरों में खर्च का एक बड़ा हिस्सा होती हैं।

Created On :   14 Oct 2024 2:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story