सामने आई वजह: रेल मंत्री ने किया चौंकाने वाला खुलासा, क्रिकेट देखने के कारण आंध्र प्रदेश में हुई थी रेल दुर्घटना

रेल मंत्री ने किया चौंकाने वाला खुलासा, क्रिकेट देखने के कारण आंध्र प्रदेश में हुई थी रेल दुर्घटना
  • आंध्रप्रदेश में पिछले साल हुए रेल दुर्घटना की वजह आई सामने
  • रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया खुलासा
  • ऐसे हादसों को रोकने के लिए काम कर रहा है रेलवे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पिछले साल अक्टूबर महीने में आंध्रप्रदेश के विजियानगरम जिले में एक भीषण रेल हादसा हुआ था। इस हादसे में 14 लोगों की जानें चली गई थी और करीब 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। अब इस रेल दुर्घटना की असल वजह सामने आई है जिसकी जानकारी खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी है। नई दिल्ली में रेलवे सुरक्षा पर अपनी बात रखने के दौरान उन्होंने बताया कि हादसे का शिकार हुई ट्रेन के लोकोपायलट और असिस्टेंट पायलट अपने-अपने फोन पर क्रिकेट मैच देख रहे थे, जिस वजह से उनका ध्यान भटका और गाड़ी दो गलत ऑटो सिग्नल पार कर गई।

ऐसे हुई थी दुर्घटना

पिछले साल 29 अक्टूबर को आंध्रप्रदेश के विजियानगरम जिले के कंटाकापल्ली इलाके में एक पैसेंजर ट्रेन ने दूसरी ट्रेन में पीछे से टक्कर मार दी थी। विशाखापट्टनम-रायगढ पैसेंजर ट्रेन ने दो गलत ऑटो सिग्नल को पार करते हुए विशाखापट्टनम-पालसा पैसेंजर ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी। यात्रियों के अलावा इस हादसे में विशाखापट्टनम-रायगढ पैसेंजर ट्रेन के दोनों चालकों की मौत हो गई। मोबाइल पर क्रिकेट मैच देखने की वजह से लोको पायलट और असिस्टेंट पायलट का ध्यान भटकने से ट्रेन हादसे का शिकार हो गई। आपको बता दें कि हादसे के बाद उस समय भी रेलवे ने मानवीय भूल को ही हादसे का संभावित कारण बताया था।

सुरक्षा के लिए उपाय

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिल्ली में बताया कि रेलवे ऐसे हादसे को रोकने के लिए उपाय कर रहा है। भविष्य में इस तरह के कारणों से होने वाली रेल दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ट्रेन में ऐसे सिस्टम लगाए जाएंगे जो ध्यान भटकाने वाले कारणों का पता लगाएंगे। इस सिस्टम के जरिए ट्रेन ड्राइवरों पर निगरानी रखी जाएगी कि उनका पूरा ध्यान ट्रेन के संचालन में है या नहीं। अश्विणी वैष्णव ने बताया कि रेलवे ऐसे हादसों का विश्लेषण कर वजह पता करने की कोशिश करता है ताकि भविष्य में ऐसी दुर्घटनाएं न हों।

Created On :   4 March 2024 5:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story