78वें स्वतंत्रता दिवस: PM मोदी तोड़ने जा रहे पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का रिकॉर्ड! नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी में लगेंगे और छह साल, जानें क्या है रिकॉर्ड

PM मोदी तोड़ने जा रहे पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का रिकॉर्ड! नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी में लगेंगे और छह साल, जानें क्या है रिकॉर्ड
  • 15 अगस्त को ध्वजारोहण करेंगे पीएम मोदी
  • पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का टूटेगा रिकॉर्ड
  • रिकॉर्ड में जवाहरलाल नेहरू सबसे आगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस सभी भारतीयों के लिए एक गौरव का पल है। देशभर के हर घरों में तिरंगा नजर आने लगे है। साथ ही सड़कों पर पुलिस का सख्त पहरा भी देखने को मिल रहा है। देश में स्वतंत्रता दिवस को लेकर जश्न का माहौल नजर आ रहा है। ऐसे में इस बार ये दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए भी बेहद खास रहने वाला है।

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस 15 अगस्त को लगातार 11वीं बार स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से झंडा फहरा एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम करने जा रहे है। झंडा फहराने के मामले में पीएम मोदी पूर्व पीएम मनमोहन सिंह से आगे निकल जाएंगे। बता दें कि मनमोहन सिंह के नाम लाल किले से 10 बार झंडा फहराने का रिकॉर्ड है। आपकी जानकारी के लिए बता दें इस बार पीएम मोदी की ओर से 4 हजार से अधिक लोगों को विशेष आमंत्रण भेजा गया है। इसे अलावा पेरिस ओलंपिक 2024 में शामिल भारतीय ओलंपिक दल के सभी एथलीटों को भी आमंत्रण भेजा गया है।

किस पीएम ने कितनी बार फहराया तिरंगा

बता दें कि लाल किले से सबसे ज्यादा झंडा फहराने का रिकॉर्ड देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के नाम दर्ज है। उन्होंने 15 अगस्त पर 1947 से साल 1964 के बीच 17 बार राष्ट्रीय ध्वज फहराया है। वहीं नेहरू की बेटी इंदिरा गांधी के नाम दूसरी सबसे ज्यादा बार राष्ट्रीय ध्वज फहराने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 16 बार लाल किले से ध्वज फहराया, जो की उसके पिता से केवल एक कम है।

सुरक्षा के किए गए कड़े इंतजाम

स्वतंत्रता दिवस को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के सभी रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गई है। आरपीएफ और जीआरपी के पुलिसकर्मियों के साथ रेलवे स्टेशन के सभी अधिकारी इस सुरक्षा व्यवस्था करने में जुटे हैं। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे स्टेशनों की नियमित व्यवस्था में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। बता दें कि सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से रेलवे स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है। इसके साथ ही सादे कपड़ों में पुलिसकर्मी सुरक्षा में तैनात किए गए हैं।

Created On :   14 Aug 2024 1:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story