श्रीलंका राष्ट्रपति चुनाव: पीएम मोदी ने श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके को दी बधाई

पीएम मोदी ने श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके को दी बधाई
  • पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई
  • राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद दिसानायके ने आभार जताया
  • भारत- श्रीलंका बहुआयामी सहयोग को और मजबूत मिलेगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके को बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा कि भारत- श्रीलंका बहुआयामी सहयोग को और मजबूत करने के लिए दिसानायके के साथ मिलकर काम करने को उत्सुक हूँ।

आपको बता दें श्रीलंका में 2022 में आए आर्थिक संकट के बाद यह पहला राष्ट्रपति चुनाव है। बढ़ती कीमतों के चलते के साथ आवश्यक वस्तुओं की भारी कमी के बीच श्रीलंका दिवालिया हो गया। भारी विरोध-प्रदर्शन के बाद तत्कालीन राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे श्रीलंका छोड़कर भाग गए। कुछ हफ्तों बाद संसद ने विक्रमसिंघे को नया राष्ट्रपति नियुक्त किया।

पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया के एक्स अकाउंट पर श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति से एक बधाई पोस्ट साझा की। इसमें उन्होंने कहा कि श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव में जीत पर बधाई। भारत की पड़ोसी प्रथम नीति और विजन सागर में श्रीलंका का विशेष स्थान है। मैं अपने लोगों और पूरे क्षेत्र के लाभ के लिए हमारे बहुआयामी सहयोग को और मजबूत करने के लिए आपके साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।

राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद दिसानायके ने कहा, सदियों से हमने जो सपना संजोया है, वह आखिरकार सच हो रहा है। यह जीत किसी एक व्यक्ति की मेहनत का परिणाम नहीं है। बल्कि लाखों लोगों की सामूहिक कोशिश का नतीजा है। आपकी प्रतिबद्धता हमें यहां ले आई है और इसके लिए मैं हृदय से आभारी हूं। ये जीत हम सबकी है।

श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपतिअनुरा कुमार डिसनायके ने पीएम मोदी के ट्वीट की प्रतिक्रिया देते हुए आभार जताया। उन्होंने लिखा कि आपके दयालु शब्दों और समर्थन के लिए धन्यवाद, प्रधान मंत्री मोदी। मैं दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने की आपकी प्रतिबद्धता से सहमत हूं। हम साथ मिलकर अपने लोगों और पूरे क्षेत्र के लाभ के लिए सहयोग बढ़ाने की दिशा में काम कर सकते हैं।

आपको बता दें कोलंबो से सांसद अनुरा कुमार दिसानायके ने नेशनल पीपुल्स पावर और जनता विमुक्ति पेरमुना पार्टी गठबंधन के तौर पर राष्ट्रपति चुनाव लड़ा था। चुनाव प्रचार के दौरान दिसानायके ने कई अहम बदलावों का वादा मतदाताओं से किया, जिसमें आम चुनाव में नया जनादेश हासिल करने के लिए 45 दिनों के भीतर संसद को भंग करना भी शामिल है।

Created On :   23 Sept 2024 4:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story