COP28: पीएम मोदी ने जलवायु वित्त परिवर्तन पर किया फोकस, कहा कार्बन क्रेडिट की व्यवस्था में सामाजिक जिम्मेदारी के भाव का अभाव

पीएम मोदी ने जलवायु वित्त परिवर्तन पर किया फोकस, कहा कार्बन क्रेडिट की व्यवस्था में सामाजिक जिम्मेदारी के भाव का अभाव
  • दुबई में पीएम मोदी पहुंचे,COP28 शिखर सम्मेलन में शामिल
  • COP28 समिट में नई आशा का संचार
  • COP28 वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट में ग्रीन क्रेडिट प्रोग्राम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी COP28 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए दुबई पहुंचे। सम्मेलन में पीएम मोदी ने जलवायु वित्त परिवर्तन पर COP28 शिखर सम्मेलन में कहा, "कल हुई लॉस एंड डैमेज फंड को संचालित करने के निर्णय का भारत स्वागत करता है। इससेCOP28 समिट में नई आशा का संचार हुआ है। हम उम्मीद करते हैं कि COP28 समिट से क्लाइमेट फाइनेंस से जुड़े अन्य विषयों पर भी ठोस परिणाम निकलेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वीडन के प्रधानमंत्री उल्फ क्रिस्टरसन, मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप जैसिंटो न्यूसी और यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल के साथ COP28 वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट में ग्रीन क्रेडिट प्रोग्राम का वेब पोर्टल लॉन्च किया।

COP28 वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट में ग्रीन क्रेडिट प्रोग्राम पर उच्च स्तरीय कार्यक्रम में स्वीडन के प्रधानमंत्री उल्फ क्रिस्टर्सन ने कहा "हम क्लाइमेट एक्शन को बढ़ाने पर इस कार्यक्रम के निमंत्रण के लिए भारत के अपने मेजबानों और प्रिय सहयोगियों को धन्यवाद देना चाहते हैं। वास्तव में, वहां बड़ी संख्या में संगठन, कॉर्पोरेट संस्थाएं और व्यक्ति हैं जो हमारे भविष्य के पर्यावरण को सुरक्षित करने में योगदान देना चाहते हैं। हमारे समाज में जलवायु परिवर्तन की तात्कालिकता और अवसरों के आलोक में, हम ग्रीन क्रेडिट पहल को जलवायु कार्रवाई को बढ़ाने के लिए एक आशाजनक अतिरिक्त उपकरण के रूप में देखते हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "COP28 शिखर सम्मेलन के मौके पर इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से मुलाकात की। एक स्थायी और समृद्ध भविष्य के लिए भारत और इटली के बीच सहयोगात्मक प्रयासों की आशा है।

COP28 वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट में ग्रीन क्रेडिट प्रोग्राम पर उच्च स्तरीय कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैंने हमेशा महसूस किया है कि कार्बन क्रेडिट का दायरा बहुत ही सीमित है। यह फिलॉसफी एक प्रकार से कमिर्शियल तत्व से प्रभावित है। मैंने कार्बन क्रेडिट की व्यवस्था में सामाजिक जिम्मेदारी के भाव का अभाव देखा है। हमें संपूर्ण रूप से नई फिलॉसफी पर बल देना होगा।

पीएम मोदी ने आगे कहा, "मानव जीवन में हम 3 प्रकार की चीज़ों का अनुभव करते हैं- प्रकृति, विकृति और संस्कृति... हम विकृति को त्याग कर पर्यावरण की समृद्धि में अपनी समृद्धि की संस्कृति विकसित करेंगे तभी पर्यावरण की रक्षा हो पाएगी

COP28 वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट में ग्रीन क्रेडिट प्रोग्राम पर उच्च स्तरीय कार्यक्रम में PM मोदी ने कहा, "जिस तरह हम जीवन में अपने हेल्थ कार्ड को महत्व देते हैं, उसी प्रकार हमें पर्यावरण के संदर्भ में भी सोचना शुरू करना होगा। हमें यह देखना होगा कि पृथ्वी के स्वास्थ्य कार्ड में सकारात्मक बिंदु जोड़ने के लिए क्या किया जाना चाहिए। मुझे लगता है कि ग्रीन क्रेडिट यही है। ग्रीन क्रेडिट की पूरी प्रक्रिया डिजिटल होगी चाहे वह रजिस्ट्रेशन हो, प्लांटेशन हो, वेरिफिकेशन हो या फिर ग्रीन क्रेडिट जारी करने की बात हो... हम आज एक ग्लोबल प्लेटफॉर्म लॉन्च कर रहे हैं। यह पोर्टल प्लांटेशन और पर्यावरण से संबंधित विचार और नवाचार को एकत्र करेगा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुबई में COP28 के इतर इजराइल के राष्ट्रपति इसाक हर्ज़ोग से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने क्षेत्र में चल रहे इजराइल-हमास संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया। प्रधानमंत्री ने 07 अक्टूबर के आतंकवादी हमलों में जानमाल के नुकसान पर संवेदना व्यक्त की और बंधकों की रिहाई का स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने प्रभावित आबादी के लिए मानवीय सहायता की निरंतर और सुरक्षित डिलीवरी की आवश्यकता दोहराई। उन्होंने दो-राज्य समाधान और बातचीत और कूटनीति के माध्यम से इज़राइल-फिलिस्तीन मुद्दे के शीघ्र और टिकाऊ समाधान के लिए भारत के समर्थन पर जोर दिया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, "दुबई में COP28 के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के बीच गर्मजोशी से बातचीत हुई। चर्चाओं में जी20 भारत; जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने में भारत की प्रगति; जलवायु कार्रवाई, जलवायु वित्त, प्रौद्योगिकी और बहुपक्षीय संस्थानों के सुधारों से संबंधित ग्लोबल साउथ की प्राथमिकताएं और चिंताएं शामिल थी। UNSG ने भविष्य के संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन 2024 में जी20 भारत की उपलब्धियों को आगे बढ़ाने के लिए भारत के साथ काम करने की पुष्टि की

Created On :   1 Dec 2023 2:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story