नीट परीक्षा विवाद: नीट पेपर लीक मामले में 9 छात्रों को पूछताछ के लिए नोटिस, सॉल्वर गैंग से कनेक्शन की होगी जांच

नीट पेपर लीक मामले में 9 छात्रों को पूछताछ के लिए नोटिस, सॉल्वर गैंग से कनेक्शन की होगी जांच
  • नीट पेपर लीक मामले में ईओयू का एक्शन
  • 9 छात्रों को पूछताछ के लिए नोटिस
  • तलाशा जाएगा सॉल्वर गैंग के साथ कनेक्शन

डिजिटल डेस्क, पटना। नीट परीक्षा 2024 को लेकर पूरे देश में विवाद जारी है। पेपर लीक और परीक्षा परिणामों में कथित धांधली को लेकर परीक्षार्थी लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। कई छात्रों और कोचिंग संस्थापकों ने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। इस बीच पटना 'इकनॉमिकऑफेंस यूनिट' ने पेपर लीक के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। ईओयू ने नीट परीक्षा देने वाले बिहार के अलग-अलग जिलों के 9 छात्रों को अपने अभिवावक के साथ पूछताछ के लिए बुलाया है। पूछताछ के जरिए इकनॉमिक ऑफेंस यूनिट (ईओयू) सॉल्वर गैंग के साथ लिंक की तलाश करेगी।

ईओयू ने एनटीए को लिखी थी चिट्ठी

पुलिस को छानबीन के दौरान सॉल्वर गैंग के पास से 13 परीक्षार्थियों के रोल कोड मिले थे, जिनमें से चार को पेपर लीक के समय ही गिरफ्तार कर लिया गया था। बाकि के नौ परीक्षार्थियों की जानकारी के लिए ईओयू ने नीट परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी एनटीए को चिट्ठी लिखी थी। ईओयू के डीआईजी मानवजीत सिंह के अनुसार, एनटीए ने चिट्ठी के जवाब में सभी 9 छात्रों के एडमिट कार्ड भेजे थे।

एडमिट कार्ड पर दिए गए मोबाइल नंबर और एड्रेस जैसी जानकारी की मदद से इकनॉमिक ऑफेंस यूनिट (ईओयू) ने उन सभी 9 छात्रों को पूछताछ के लिए नोटिस भेजा है। सभी छात्रों को पूछताछ के लिए अपने अभिभावक के साथ ईओयू ऑफिस आने का निर्देश दिया गया है। छात्रों से साल्वर गिरोह को लेकर सवाल पूछे जाएंगे।

ईओई ने अब तक 13 लोगों को किया है गिरफ्तार

नीट पेपर लीक मामले में बिहार पुलिस की इकनॉमिक ऑफेंस यूनिट ने अब तक 13 लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार होने वालों में 4 परीक्षार्थी सहित उनके अभिभावक और सॉल्वर गिरोह के लोग शामिल हैं ईओयू के मुताबिक, 5 मई को आयोजित नीट यूजी परीक्षा से पहले ही 35 परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजिका दे दी गई थी।

गुजरात से अब तक पांच गिरफ्तार

नीट परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर गुजरात पुलिस ने अब तक पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इन आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद अब तक ढाई करोड़ रुपए के मनी ट्रेल की बात सामने आई है। पुलिस के मुताबिक छात्रों से पैसे लेकर नीट परीक्षा पास कराने का गोरखधंधा चल रहा था।

Created On :   15 Jun 2024 6:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story