गुजरात में बालश्रम पर जागरूकता के लिए अभियान शुरू

Campaign launched for awareness on child labor in Gujarat
गुजरात में बालश्रम पर जागरूकता के लिए अभियान शुरू
अहमदाबाद गुजरात में बालश्रम पर जागरूकता के लिए अभियान शुरू

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। गुजरात में चाइल्ड राइट्स कलेक्टिव ने रविवार को बालश्रम मुक्त भारत बनाने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 44 दिनों के अभियान की घोषणा की। अभियान 30 अप्रैल से 12 जून तक चलेगा। इसमें गैर-सरकारी संगठनों और संबंधित नागरिकों की भागीदारी सहित बाल अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पहलों को शामिल किया जाएगा। यह कार्यक्रम 1 मई को अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस के साथ मेल खाता है और राष्ट्रीय भागीदार नेटवर्क अभियान अगेंस्ट चाइल्ड लेबर के सहयोग से बालश्रम को संबोधित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

जनगणना संस्थान के संस्थापक निदेशक और राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग, गुजरात के शिक्षा के अधिकार (आरटीई) के पूर्व प्रतिनिधि सुखदेव पटेल ने कहा : समस्या का समाधान करने के लिए हमारे पास डेटा और पारदर्शिता की कमी है। समस्या का समाधान करने के लिए। बालश्रम उन्मूलन के लिए आरटीई कानून के मौलिक अधिकारों को महसूस करने के लिए एक कार्यक्रम बनाया गया था। इस कार्यक्रम के तहत पहला नियम आसपास के क्षेत्र के प्रत्येक सरकारी प्राथमिक विद्यालय का परिसीमन करना और 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों के डेटा को अपडेट करना है। पटेल ने कहा, यह पंचायत विभाग की जिम्मेदारी है। इस कार्य को करने में विफल रहने के कारण कितने बच्चे स्कूल में हैं या कितने बच्चे मजदूरी करते हैं, इसकी कोई बुनियादी जानकारी उपलब्ध नहीं है।

समाजशास्त्री और भावनगर विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति विद्युत जोशी ने कहा : यूनिसेफ के अनुसार, महामारी के बाद बाल श्रम तेजी से बढ़ा है और समस्या और भी बदतर होने वाली है। जब लिंग की बात आती है, तो बाल श्रम में लड़के लड़कियों से आगे निकल जाते हैं। गुजरात सरकार को इसे ध्यान में रखना चाहिए। अकेले एनजीओ इस समस्या के समाधान के लिए आवश्यक डेटा, संसाधनों और सहयोग को पूरा नहीं कर सकते। जोशी द्वारा उजागर किए गए प्रमुख मुद्दों में से एक यह है कि शिक्षा का अधिकार बाल श्रम मुक्त राज्य प्राप्त करने के लिए आवश्यक कार्य का केवल 5 प्रतिशत कवर करता है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 April 2023 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story