नीट पीजी परीक्षा: नीट परीक्षार्थी कस लें अपनी कमर, नीट पीजी परीक्षा की नई तिथि जारी, दो शिफ्ट में होंगे एग्जाम

नीट परीक्षार्थी कस लें अपनी कमर, नीट पीजी परीक्षा की नई तिथि जारी, दो शिफ्ट में होंगे एग्जाम
  • नीट पीजी एग्जाम की तिथि हुई जारी
  • नीट पीजी परीक्षा का प्रारूप
  • नीट परीक्षा का एडमिट कार्ड

डिजीटल डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने आज यानी 5 जुलाई को नीट पीजी परीक्षा की नई तारीख जारी कर दी है। नीट पीजी एग्जाम्स 11 अगस्त से कराए जाएंगे। परीक्षा दो पाली में होंगी। बता दें कि पहले यह परीक्षा 23 जून को होने वाली थी, लेकिन परीक्षा से ठीक एक दिन पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने नीट पीजी परीक्षा स्थगित कर दी थी। परीक्षा रद्द होने के बाद एनबीई के अध्यक्ष डॉ.अभिजात सेठ ने कहा था कि यह निर्णय इसलिए लिया गया था कि क्योंकि शिक्षा मंत्रालय परीक्षा प्रक्रिया की मजबूती की जांच करना चाहता था। यह आश्वासन प्राप्त करना चाहता था कि इस प्रक्रिया में कोई परेशानी ना आए। उन्होंने कहा कि एनबीई पिछले सात सालों से नीट-पीजी का आयोजन कर रहा है और बोर्ड के सख्त एसओपी के कारण पेपर लीक की कोई रिपोर्ट नहीं आई है।

क्या है नीट पीजी परीक्षा का फॉर्मेट?

नीट पीजी परीक्षा के फॉर्मेट के बारे में बताएं तो इसमें 200 बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। जिसमें चार ऑप्शन मिलते हैं। उम्मीदवारों को इन चारों में से सही ऑप्शन चुनना होता है। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान भी है। 200 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे और 30 मिनट का समय मिलता है।

कब आएगा एडमिट कार्ड?

परीक्षा की नई तारीख के साथ-साथ अब एनबीई नीट पीजी 2024 एडमिट कार्ड भी दोबारा जारी करेगा। परीक्षा से पहले वाले हफ्ते में नीट पीजी हॉल टिकट 2024 डाउनलोड करने के लिए ऑनलाइन अपलोड कर दिया जाएगा। आप एनबीई.इडीयू.इन 2024 नीट पीजी से अपना नीट पीजी हॉल टिकट डाउनलोड कर पाएंगे।

Created On :   5 July 2024 10:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story