नीति आयोग मीटिंग: ममता बनर्जी मीटिंग छोड़कर निकली बाहर, कहा- मुझे सिर्फ 5 मिनट बोलने दिया गया, बाकी नेताओं ने 20 मिनट तक बोला

ममता बनर्जी मीटिंग छोड़कर निकली बाहर, कहा- मुझे सिर्फ 5 मिनट बोलने दिया गया, बाकी नेताओं ने 20 मिनट तक बोला
  • नीति आयोग की बैठक जारी है
  • अमित शाह, राजनाथसिंह समेत भाजपा के कई नेता बैठक में शामिल
  • हेमंत सोरेन नहीं आए नजर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नीति आयोग की बैठक जारी है। इसी बीच बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नाराज होकर मीटिंग के बीच से उठकर चली गईं। ममता ने आरोप लगाया कि उन्हें अपनी बात रखने का मौका नहीं दिया गया। उन्होंने सिर्फ 5 मिनट ही बोला फिर उन्हें रोक दिया गया। उन्होंने आयोग भवन से निकलकर सीएम ने कहा कि उनसे पहले जिन नेताओं ने बोला उनको 20 मिनट तक बोलने दिया गया। वहीं, उनको केवल 5 मिनट का ही समय मिला।

बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं।इस बैठक में साल 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने को लेकर चर्चा जारी है। गवर्निंग काउंसिल में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्रशासित प्रदेशों के राज्यपाल और कई केंद्र मंत्री शामिल हैं। जाकारी के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत भाजपा के कई मुख्यमंत्री नीति आयोग भवन में मौजूद हैं। वहीं, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बैठक में शामिल नहीं हैं। बता दें पीएम मोदी नीति आयोग के चेयरमैन हैं।

बता दें हाल ही में पेश किए गए बजट को लेकर कई दलों के नेता खुश नहीं हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नीति आयोग को खत्म कर देने की मांग की है। सीएम के मुताबिक नीति आयोग को खत्म कर देना चाहिए और योजना आयोग को दोबारा लाना चाहिए। साथ ही आज की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में कई नेता शामिल हैं।

बैठक में कई नेता हैं शामिल

नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (नीति आयोग) की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शामिल होंगी। साथ ही इस बैठक में भारतीय जनता पार्टी शासित प्रदेशों के सभी मुख्यमंत्रियों के शामिल होने की खबर है। बता दें फिलहाल बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने इस बैठक में शामिल होने की जानकारी नहीं दी है। जानकारी के मुताबिक 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक में महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यानाथ, अरुणाचल के उप मुख्यमंत्री चौना मेन, अरुणाचल मुख्यमंत्री पेमा खांडू, ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व शर्मा, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साई, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा शामिल हुए।

ममता बनर्जी हुईं शामिल

नीति आयोग की आज की बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शामिल हैं। ममता ने कहा कि- बजट से पहले मैंने कहा था कि मैं गवर्निंग काउंसिल की 9वीं बैठक में शामिल होऊंगी। मेरे लिखित भाषण की एक कॉपी उनकी आवश्यकता के हिसाब से नीति आयोग को भेजी गई थी। जब बजट पेश किया गया तो पाया गया कि विपक्षी दलों के शासित प्रदेशों की कैसे उपेक्षा की गई। सौतेला रवैया अपनाया गया है। मैं इस बारे में बोलना चाहती हूं। अगर वे मुझे बोलने की इजाजत देते हैं, तो ठीक है। अगर नहीं तो मैं विरोध करूंगी और चली जाऊंगी। बता दें ममता ने नीति आयोग को खत्म करने की भी मांग की है।

बैठक में चर्चा का विषय

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की 9वीं बैठक में साल 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के मुद्दे पर चर्चा की जाएगी। इसी के साथ केंद्र और राज्य सरकारों की साझेदारी और सहयोग के साथ गांवों और शहरों में रहने वाले लोगों की क्वालिटी ऑफ लाइफ में सुधार को लेकर बातचीत की जाएगी। नीति आयोग के मुताबिक, भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की GDP के साथ दुनिया की तीसरी सबसे अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है साथ ही भारत साल 2047 तक तीस ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्य को हासिल करेगा।

Created On :   27 July 2024 7:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story