मौसम अलर्ट: मध्यप्रदेश को भारी बारिश से नहीं मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने बताया कब तक जारी रहेगा भारी बारिश का दौर, 7 जिलों में रेड अलर्ट

मध्यप्रदेश को भारी बारिश से नहीं मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने बताया कब तक जारी रहेगा भारी बारिश का दौर, 7 जिलों में रेड अलर्ट
  • मध्य प्रदेश के 7 जिलों में रेड अलर्ट जारी
  • कई जिलों में भारी बारिश तो कहीं धीमी
  • डीप डिप्रेशन के चलते बारिश ने लिया यू टर्न

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश में स्ट्रांग सिस्टम एक्टिवेट होने से करीब सभी संभागों में झमाझम बारिश का सिलसिला शुरू हो चुका है। कई जिलों में रात भर बारिश हुई और अभी भी रुकने का नाम नहीं ले रही है। बरगी बांध के 11, तवा के 9 और हलाली के 5 और भोपाल के सभी डेम के गेट खोल दिए गए हैं। ज्यादा बारिश के चलते मौसम विभाग ने 7 जिलों में रेड अलर्ट और 21 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

भारी बारिश के चपेट में ये इलाके

कुछ इलाकों में बिजली के साथ भारी बारिश होने की पूरी संभावना है जिसमें सागर, दमोह, टीकमगढ़, निवाड़ी, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया रतनगढ़, भोपाल, विदिशा, रायसेन शामिल हैं। वहीं सांची, भीमबेटका, छतरपुर खजुराहो, गुना, अशोकनगर, भिंड, मुरैना, श्योपुर, ग्वालियर, मुरैना के साथ-साथ राजगढ़, शाजापुर, सीहोर, नर्मदापुरम पचमढ़ी, छिंदवाड़ा, बैतूल, पन्ना, जबलपुर में बिजली के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है। भेड़ाघाट, नरसिंहपुर, मंडला, सिवनी, आगर, मंदसौर गांधीसागर, रतलाम, कटनी, सतना चित्रकूट के साथ-साथ सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, मैहर, अलीराजपुर में बिजली के साथ हल्की बारिश होगी। साथ ही झाबुआ, बड़वानी, नीमच, खंडव, बुरहानपुर, इंदौर, धार, देवास, उज्जैन महाकालेश्वर, खरगोन, पांढुर्ना, हरदा, बालाघाट, उमरिया,शहडोल ,अनूपपुर अमरकंटक, डिंडौरी में हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है।

किन जिलों में रेड अलर्ट?

मौसम विभाग ने बुधवार यानी आज विदिशा, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, हरदा, गुना और अशोकनगर में भारी से भी भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। अगले 24 घंटे में 21 जिलों में भारी बारिश होगी जिसमें इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर समेत कई जिले शामिल हैं। मंगलवार को भोपाल, इंदौर, सिवनी, बालाघाट समेत 21 जिलों में तेज बारिश हुई। बालाघाट, मंडला-सिवनी जिलों में लोग बाढ़ में फंसे हुए थे। मंगलवार को सिवनी में 9 घंटे में 6.3 इंच बारिश हुई, जबकि दमोह में लगातार 12 घंटे से अधिक बरसात हुई।

क्या है भारी बारिश का कारण?

सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि ओडिशा के आस पास डीप डिप्रेशन बना है। जो ओडिशा पोस्ट को पार करते हुए मंगलवार को सुबह उत्तरी छत्तीसगढ़ और इससे लगे क्षेत्रों में एक्टिव है। जिसके चलते नर्मदापुरम, जबलपुर, भोपाल संभाग के जिलो में भारी बारिश हो रही है। मानसून ट्रफ की पोजिशन प्रदेश के गुना, उमरिया होते हुए डिप्रेशन के सेंटर में है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम भी एक्टिव है।

इस कारण से ही बंगाल की खाड़ी से अधिक मात्रा में नमी आ रही है। अरब सागर से भी हवा आ रही है। अरब सागर से भी हवा आ रही है जिससे बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिवेट हो चुका है। हालांकि, 12 सितंबर से सिस्टम थोड़ा कमजोर होना शुरू होगा लेकिन कई जिलों में तेज बारिश का दौर जारी रहेगा। भोपाल, सागर और ग्वालियर संभाग में 14 सितंबर तक यही स्थिति बनी रहेगी।

Created On :   11 Sept 2024 11:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story