दिल्ली शराब नीति घोटाला: सुप्रीम कोर्ट में केजरीवाल की जमानत याचिका पर आज सुनवाई, सीबीआई ने दाखिल किया जवाबी हलफनामा

सुप्रीम कोर्ट में केजरीवाल की जमानत याचिका पर आज सुनवाई, सीबीआई ने दाखिल किया जवाबी हलफनामा
  • कोर्ट ने मांगा था सीबीआई से जवाब
  • तिहाड़ जेल में बंद हैं केजरीवाल
  • केजरीवाल के खिलाफ ED और CBI के मुकदमे चल रहे हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली शराब घोटाले मामले में तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जमानत अर्जी पर आज सुप्रीम कोर्ट फिर से सुनवाई करेगा। इससे पहले 14 अगस्त की सुनवाई में सर्वोच्च अदालत ने सीबीआई को नोटिस जारी कर केजरीवाल की अर्जी पर हलफनामा दाखिल करने को कहा था। सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में जवाबी हलफनामा दाखिल कर दिया है। जांच एजेंसी सीबीआई ने जमानत अर्जी में दी गई दलीलों का विरोध किया है। सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस उज्जल भुइयां की पीठ केजरीवाल की जमानत याचिका पर आज फिर से सुनवाई करने वाली है।

आपको बता दें सीबीआई का कहना है कि केजरीवाल इस घोटाले के किंगपिन हैं। बिना आबकारी विभाग के मंत्री रहते हुए भी पूरे घोटाले के वास्तुकार हैं। उनको इस घोटाले का सब कुछ पता था क्योंकि सारे निर्णय इनकी सहमति और निर्देशन में ही हुए। लेकिन जांच एजेंसी के सवालों का वे संतोषजनक जवाब नहीं दे रहे हैं। वह जांच एजेंसी को गुमराह करना चाहते हैं। लिहाजा जांच के इस अहम मोड़ पर केजरीवाल को जमानत पर रिहा करना किसी भी नजरिए से न्यायोचित नहीं होगा।

ईडी ने केजरीवाल को पांच महीने पहले 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। टॉप कोर्ट ने लोकसभा चुनाव के दौरान केजरीवाल को 20 मई से 1 जून तक चुनाव प्रचार करने के लिए अंतरिम जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया था। 2 जून को दिल्ली सीएम को फिर से तिहाड़ जेल वापस जाना पड़ा।

5 अगस्त को दिल्ली हाईकोर्ट ने केजरीवाल की सीबीआई गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट में इसी आदेश को ही चुनौती दी गई है।शराब नीति घोटाले और धन शोधन के आरोपों पर केजरीवाल के खिलाफ ईडी और सीबीआई के दो अलग अलग मुकदमे चल रहे हैं। ईडी केस में शीर्ष कोर्ट से केजरीवाल को जमानत मिल चुकी है। वहीं सीबीआई मामले दिल्ली सीएम जेल में बंद हैं। केजरीवाल को शराब घोटाले के मामले में सीबीआी ने 26 जून को भ्रष्टाचार के आरोपों पर गिरफ्तार किया था।

Created On :   23 Aug 2024 3:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story