सीमा विवाद समस्या और समाधान: भारत-चीन सीमा विवाद में किसी तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप से जयशंकर ने किया इनकार

भारत-चीन सीमा विवाद में किसी तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप से जयशंकर ने किया इनकार
  • चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ दो बार हुई बैठक
  • जयशंकर और वांग की पिछले सप्ताह लाओस में हुई थी मुलाकात
  • मजबूत मार्गदर्शन देने की आवश्यकता पर सहमति

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत-चीन सीमा मुद्दे पर विदेश मंत्री जयशंकर ने आज सोमवार को कहा चीन के साथ हमारा एक मुद्दा है और इसका समाधान हम दोनों को ही निकालना है। आगे उन्होंने कहा हम भारत और चीन के बीच वास्तविक मुद्दे को सुलझाने के लिए अन्य किसी तीसरे देश की ओर नहीं देख रहे हैं। विदेश मंत्री ने आगे कहा कि दोनों पड़ोसी देशों के बीच मुद्दे का समाधान दोनों देशों को ही निकालना है। विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि हमारे बीच एक समस्या है या मैं कहना चाहूंगा कि भारत और चीन के बीच एक मुद्दा है। मुझे लगता है कि हम दोनों को इस पर बात करनी चाहिए और समाधान निकालना चाहिए।

आपको बता दें पिछले सप्ताह लाओस की राजधानी में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों जयशंकर और वांग के बीच मुलाकात हुई थी, जहां उन्होंने दक्षिण पूर्व एशियाई संगठन (आसियान) की बैठकों में हिस्सा लिया था। बैठक के दौरान उन्होंने मई 2020 में पूर्वी लद्दाख में सैन्य गतिरोध के बाद सैनिकों को पीछे हटाने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए मजबूत मार्गदर्शन देने की आवश्यकता पर सहमति व्यक्त की थी। 4 जुलाई को जयशंकर और वांग ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन के दौरान कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में मुलाकात की थी।

टोक्यों में एक मीडिया सम्मेलन में जयशंकर ने कहा कि चीन के साथ भारत के संबंध अच्छे नहीं हैं। कई सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि भारत और चीन के बीच वास्तविक मुद्दे को सुलझाने के लिए हम अन्य देशों पर निर्भर नहीं हैं। की ओर नहीं देख रहे हैं।

विदेश मंत्री ने इस महीने चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ दो बार हुई बैठक का जिक्र करते हुए कहा कि जाहिर है, दुनिया के अन्य देशों की भी इस केस में रुचि होगी, क्योंकि हम दो बड़े देश हैं । चीन और भारत के संबंधों का असर दुनिया के कई देशों पर पड़ता है।

Created On :   29 July 2024 12:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story