स्वच्छता रैंकिंग: स्वच्छता में फिर नंबर 1 बना इंदौर, स्वच्छ राज्यों में दूसरे स्थान पर मध्यप्रदेश

स्वच्छता में फिर नंबर 1 बना इंदौर, स्वच्छ राज्यों में दूसरे स्थान पर मध्यप्रदेश
  • स्वच्छता सर्वेक्षण 2024
  • टॉप पर रहा मध्यप्रदेश का इंदौर शहर
  • भोपाल को गार्बेज फ्री सिटी का अवार्ड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 में एक बार फिर मध्यप्रदेश का इंदौर शहर टॉप रहा है। साल 2017 से स्वच्छ सर्वेक्षण में इंदौर जिला प्रथम आ रहा है। लगातार 7वीं बार इंदौर सबसे स्वच्छ शहर रहा। देश की राजधानी नई दिल्ली में स्वच्छता सर्वेक्षण अवॉर्ड सेरेमनी में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री मोहन यादव को अवार्ड सौंपा।

मध्यप्रदेश को विभिन्न श्रेणियों में कुल छह पुरस्कार प्राप्त होंगे। भोपाल को गार्बेज फ्री सिटी का अवार्ड मिला है। वहीं मध्यप्रदेश के अमरकंटक, महू और बुधनी को भी नेशनल अवॉर्ड मिला है। एमपी के 6 और छत्तीसगढ़ के पांच शहरों को अवार्ड मिले हैं। गुजरात के शहर सूरत को भी सबसे स्वच्छ शहर के अवार्ड से नवाजा गया। पिछले साल तक 125 पुरस्कार दिए जाते थे। वहीं, इस साल 80 पुरस्कार वितरित होंगे।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने 7वीं बार स्वच्छ रैंकिंग में इंदौर के नंबर 1 पर बरकरार रहने पर कहा मैं सभी प्रदेश वासियों को बधाई देना चाहूंगा कि स्वच्छता नगर का पुरस्कार इंदौर नगर निगम को मिला है। यह संदेश देता है कि हमें देश में स्वच्छता बनाए रखनी चाहिए।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में मध्य प्रदेश को देश के दूसरे सबसे स्वच्छ राज्य का पुरस्कार प्राप्त हुआ है। यह मध्य प्रदेश की जनता की इच्छाशक्ति का परिणाम है, जो अपने शहरों को, अपने घरों की तरह स्वच्छ रखने का संकल्प लिए हुए है। सभी नागरिकों को बधाई।

Created On :   11 Jan 2024 7:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story