370 हटने के बाद: जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनावों को लेकर चुनाव आयोग की दोपहर करीब तीन बजे अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस

जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनावों को लेकर चुनाव आयोग की दोपहर करीब तीन बजे अहम  प्रेस कॉन्फ्रेंस
  • परिसीमन के बाद जम्मी कश्मीर में पहली बार चुनाव
  • चुनावी तारीखों का होगा ऐलान
  • 370 हटने के बाद पहली बार होगा विधानसभा चुनाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज दोपहर करीब तीन बजे भारतीय निर्वाचन आयोग की अहम प्रेस कॉन्फ्रेंसहै, जिसमें चुनाव आयोग जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानचुनाव के कार्यक्रम का ऐलान करेगा। आपको बता दें जम्मू कश्मीर में 370 हटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव होने है, सुप्रीम कोर्ट ने आखिरी सितंबर तक चुनाव कराने की गाइडलाइन जारी की है। कुछ दिन पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जम्मू कश्मीर और हरियाणा के अधिकारियों के साथ इस संबंध में मीटिंग भी की थी।

370 हटने के बाद और परिसीमन न होने के चलते घाटी में चुनाव टलते रहे, मई 2022 के परिसीमन के बाद अब जम्मू-कश्मीर विधानसभा में सीटों की संख्या 90 हो गई है। इस तरह जम्मू में 43 और कश्मीर में 47 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। 2014 में 87 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए थे, जिसमें जम्मू की 37 और कश्मीर घाटी की 46 सीटों के अलावा 6 सीटें लद्दाख की थीं।

आपको बता दें 90 विधानसभा सीटों वाले हरियाणा में वर्तमान में तीन सीटें खाली हैं। सदन में बीजेपी के 41, कांग्रेस के 29, जेजेपी के 10 और INLD और HLP के एक-एक विधायक हैं, जबकि पांच निर्दलीय विधायक हैं।

खबरों से मिली जानकारी के अनुसार जम्मू कश्मीर में तीन से चार चरणों में विधानसभा चुनाव संपन्न कराए जा सकते है। माना जा रहा है कि सितंबर में मतदान की प्रक्रिया पूरी कराकर माह के अंत तक नतीजे आ सकते है। हालफिलहाल जिस तरह जम्मू में आतंकी की घटनाएं हुई है, उससे लग रहा है चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग के सामने सबसे बड़ी चुनौती सुरक्षा व्यवस्था है।

Created On :   16 Aug 2024 4:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story