मोहम्मद अजहरुद्दीन पर एक्शन: कभी मैच फिक्सिंग के आरोप में घिरे टीम इंडिया के पूर्व कप्तान पर कसा ईडी का शिकंजा, जानिए किस मामले में मिला समन?

कभी मैच फिक्सिंग के आरोप में घिरे टीम इंडिया के पूर्व कप्तान पर कसा ईडी का शिकंजा, जानिए किस मामले में मिला समन?
  • मोहम्मद अजहरुद्दीन पर ईडी ने लिया एक्शन
  • टीम इंडिया के पूर्व कप्तान पर कसा ईडी का शिकंजा
  • 20 करोड़ की हेराफेरी का है आरोप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ईडी ने कांग्रेस नेता और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजरुद्दीन को समन भेजा है। उन्हें यह समन हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मिला है। उन पर आरोप है कि उन्होंने हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन के फंड का दुरुपयोग किया है। पूरा मामला 20 करोड़ रुपये की हेराफेरी का बताया जा रहा है। उन्हें आज (3 अक्टूबर 2024) हैदराबाद में ईडी के सामने पेश होना है। ईडी सूत्रों के मुताबिक, हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन (एचसीए) में वित्तीय अनियमितता पाई गई है। जिसे लेकर अब जांच शुरू हो गई है। एचसीए के अधिकारियों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज कर लिया है।

जानिए पूरा मामला

बता दें कि, अजहरुद्दीन को सितंबर 2019 में हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन का अध्यक्ष चुना गया था। इसके बाद साल 2021 में उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। बताया जा रहा है कि हैदराबाद के राजीव गांधी किक्रेट स्टेडियम के लिए डीजल जनरेटर, अग्निशमन प्रणाली और छतरियों की खरीद के लिए आवंटित 20 करोड़ रुपये की कथित हेराफेरी हुई है। अजहरुद्दीन को ईडी की ओर से यह पहला समन जारी किया गया है। जिसके चलते उन्हें आज ईडी के सामने पेश होना होगा।

आरोप है कि अधिकारियों ने निजी कंपनियों को बढ़ी हुई कीमतों पर ठेके पर दिए थे। जिसके चलते एसोसिएशन को नुकसान का सामना करना पड़ा। मामले में ईडी ने तीन एफआईआर दर्ज की है। जांच शुरू हो गई है। अजहर के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायत एसोसिएशन के सीईओ सुनीत कांत बोस ने की थी। हालांकि, अजहरुद्दीन ने खुद पर लगे आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है।

विवादों से पुराना नाता

अजहरुद्दीन पर पहले भी मैच फिक्सिंग के आरोप लग चुके हैं। क्रिकेटर से नेता बने 61 साल के पूर्व किक्रेटर अजहरुद्दीन को 2018 में उन्हें तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया था। वहीं, 2009 में वह कांग्रेस के टिकट पर मुरादाबाद से सांसद रहे हैं। वहीं, उनके क्रिकेट करियर की बात करें तो, उन्होंने भारत के लिए 99 टेस्ट और 334 वनडे खेले थे। जिसमें उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 45.04 की औसत से 6215 रन बनाए हैं। वहीं, वनडे में उन्होंने 36.92 औसत से 9378 रन बनाए हैं। साथ ही, उन्होंने 47 टेस्ट और 174 वनडे में भारतीय टीम की कप्तानी की है।

Created On :   3 Oct 2024 9:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story