भारत-म्यांमार बॉर्डर की बाड़ेबंदी करेगी केंद्र सरकार, गृहमंत्री अमित शाह ने किया ऐलान

भारत-म्यांमार बॉर्डर की बाड़ेबंदी करेगी केंद्र सरकार, गृहमंत्री अमित शाह ने किया ऐलान
  • सीमा की सुरक्षा को लेकर सरकार का बड़ा फैसला
  • एचएसएस से बाड़ लगाने की दो पायलट परियोजनाएं भी जारी
  • हिंसाग्रस्त मणिपुर के हालात बिगाड़ने में विदेशी ताकतों की साजिश

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने का फैसला किया है। मंगलवार को गृह मंत्री अमित शाह ने घोषणा करते हुए कहा की कि सरकार ने 1,643 किलोमीटर लंबी भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने का फैसला किया है। यह कदम भारत-म्यांमार सीमा पर प्रचलित ‘मुक्त आवाजाही व्यवस्था’ (एफएमआर) को खत्म कर सकता है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने देश की सीमाओं को अभेद्य बनाने को लेकर बड़ा ऐलान किया है।

हाइब्रिड सर्विलांस सिस्टम यानि एचएसएस के माध्यम से बाड़ लगाने की दो पायलट परियोजनाएं भी जारी हैं। अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में प्रत्येक एक किमी की दूरी पर बाड़ लगाए जाएंगे। इसके अलावा मणिपुर में लगभग 20 किलोमीटर तक बाड़ लगाने की भी मंजूरी मिल गई है।

कई महीनों से मणिपुर में हिंसाओं की घटना हो रही है। हिंसाग्रस्त मणिपुर के हालात बिगाड़ने में विदेशी ताकतों की साजिशों से सीमा को सुरक्षित करने का केंद्र सरकार ने फैसला लिया है। अब केंद्र सरकार भारत की सीमा की बाड़ेबंदी करने जा रही है।

गृहमंत्री ने आगे कहा कि बीजेपी की मोदी सरकार देश की सीमा को अभेद्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसलिए सरकार ने पूरी 1643 किलोमीटर लंबी भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने का निर्णय लिया है। उन्होंने यह भी कहा कि बेहतर निगरानी के लिए बॉर्डर पर एक गश्ती ट्रैक भी बनाया जाएगा। सीमा की कुल लंबाई में से मणिपुर के मोरेह में 10 किमी तक पहले ही बाड़ लगाई जा चुकी है।

Created On :   6 Feb 2024 2:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story