जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024: बीजेपी की हुई छठी लिस्ट जारी, जानिए किन मुस्लिम नेताओं को भी मिला टिकट

बीजेपी की हुई छठी लिस्ट जारी, जानिए किन मुस्लिम नेताओं को भी मिला टिकट
  • जम्मू कश्मीर विधानसभा की छठी लिस्ट जारी
  • किसानों के लिए होंगी नीतियां जारी
  • तीन चरणों में होगी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की वोटिंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने रविवार यानी 8 सितंबर को अपनी छठी लिस्ट जारी कर दी है। भाजपा ने तीसरी लिस्ट में 10 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। जिसमें खास बात ये है कि भाजपा कि इस लिस्ट में 10 उम्मीदवारों में से 5 मुस्लिम चेहरों को टिकट मिला है। भाजपा ने पूर्व ऊधमपुर से आर एस पठानिया और मढ़ से सुरिंदर भगत को टिकट दिया है। इसके अलावा भाजपा ने करनाह से मो. इदरीस करनाह, हंडवाड़ा से गुलाम मोहम्मद मीर, सोनावारी से अब्दुल रशीद खान, बांदीपोरा से नसीर अहमद लोन, गुरेज से फकीर मोहम्मद खान को टिकट दिया है।

अमित शाह ने क्या कहा?

पार्टी ने ऊधमपुर पूर्व से आर एस पठानिया को टिकट दिया है। वहीं डॉ. भरत भूषण को कठुआ से, राजीव भगत को बिश्नाह से, विक्रम रंधावा को बाहु से, सुरिंदर भगत को मढ़ से भाजपा ने अपना उम्मीदवार बनाया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का संकल्प पत्र जारी किया है। साथ ही उन्होंने बताया की अगर घाटी में हमारी सरकार बनती है, तो घर की सभी वरिष्ठ महिलाओं को 18 हजार रुपये दिए जाएंगे। यह रकम 'मां सम्मान योजना' के अंतर्गत दिए जाएंगे। उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को दो मुफ्त सिलेंडर मिलेंगे। साथ ही अगर किसी की पढ़ाई में पैसों का अभाव बाधा ना बने, इसके लिए हम सभी छात्राओं को प्रतिवर्ष तीन हजार रुपये प्रदान करेंगे।

बीजेपी सरकार बनने के बाद कौन सी आएंगी नीतियां?

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि अगर जम्मू-कश्मीर में भाजपा सरकार बनती है तो वृद्ध महिलाओं को हर महीने तीन हजार रुपये पेंशन के रूप में दिए जाएंगे। मौजूदा समय में घाटी में सभी वृद्ध महिलाओं को सिर्फ एक हजार रुपये ही पेंशन मिलती है।

अमित शाह ने किसानों को भी तोहफा देने की बात कही है। उन्होंने कहा कि घाटी में बीजेपी की सरकार आने के बाद 'किसान सम्मान निधि योजना' के तहत हर साल 6 हजार की जगह 10 हजार रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने संकल्प पत्र जारी करते हुए स्पष्ट कहा था कि एक बात हम सभी लोगों को समझ लेनी चाहिए कि अनुच्छेद 370 अब हिस्ट्री बन चुका है। जिसका वर्तमान से कोई संबंध नहीं है।

कितने चरणों में होगी वोटिंग?

90 सदस्यीय जम्मू कश्मीर विधानसान के लिए तीन चरण में मतदान होंगे। जिसमें पहले चरण में 18 सितंबर को वोटिंग होगी। दूसरे चरण में 25 सितंबर को वोटिंग होगी और तीसरे चरण के वोट 1 अक्टूबर को डाले जाएंगे। चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

Created On :   8 Sept 2024 9:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story