सुरक्षा पर केंद्र सरकार की नजर: राजस्थान से पंजाब तक बनेगी 2280 किलोमीटर बॉर्डर सड़कें, कैबिनेट बैठक में सरकार ने लिए तीन अहम फैसले

राजस्थान से पंजाब तक बनेगी 2280 किलोमीटर बॉर्डर सड़कें, कैबिनेट बैठक में सरकार ने लिए तीन अहम फैसले
  • कैबिनेट बैठक में लिए गए अहम फैसले
  • राजस्थान और पंजाब तक 2280 किलोमीटर बॉर्डर सड़कें
  • सुरक्षा पर मोदी सरकार ने बनाया नया प्लान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट बैठक हुई। जिसमें तीन अहम फैसले लिए गए हैं। जिसके बारे में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी है। केंद्र सरकार के पहले फैसले में गरीबों और वंचितों को साल 2028 तक फोर्टिफाइड राइस मुहैया कराने की बात कही गई है।

केंद्र सरकार के तीन अहम फैसले

बता दें कि, केंद्र सरकार की कोशिश है कि न्यूट्रीशिन सिक्योरिटी के तहत समाज के सबसे वंचित तबकों के भोजन के लिए फोर्टिफाइड राइस मुहैया कराने की पहल की जा रही है। सरकार पहले ही गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को सस्ता अनाज मुहैया करा रही है। कैबिनेट फैसले के मुताबिक, न्यूट्रीशन सिक्योरिटी पहल के तहत फोर्टिफाइड राइस देने का फैसला किया गया है।

दूसरे फैसले के तहत राजस्थान और पंजाब के लिए केंद्र सरकार ने 2280 किलोमीटर बॉर्डर सड़कें बनाने के लिए स्पेशल फोकस के तहत 4406 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। जिससे सामानों की आवाजाही में आसानी होगी। साथ ही, इसके बनने से भारतीय सैनिक अपनी सीमा जल्द ही एक जगह से दूसरे जगह तक पहुंच पाएंगे। इसके अलावा तीसरे फैसले के तहत नेशनल मैरिटाइम हैरीटेज के लिए केंद्र सरकार ने ओपन अप्रूवल जारी कर दिया है।

फोर्टिफाइड राइस पर सरकार का फोकस

फोर्टिफाइड राइस के लिए सरकार ने 17082 करोड़ रुपये का निवेश किया करने का प्लान बनाया है। जिसका खर्च भी केंद्र सरकार खुद करने वाली है। माना जा रहा है कि इस फैसले गरीब और वंचित महिलाओं, बच्चों और गरीबों का बड़ी राहत मिल सकती है।

फोर्टिफाइड राइस से निचले और वंचित तबके को खास फायदा मिलेगा। कई महिलाओं में आयरन डेफिशिएंसी की कमी होती है। जिससे लड़ने में फोर्टिफाइड राइस मददगार साबित होगी। बता दें कि, इस चावल के फसल को कटाई के बाद चावल को निकालकर इसमें विटामिन और मिनिरल्स शामिल किया जाता है। जिसके चलते यह ज्यादा पौष्टिक बन जाता है।

Created On :   9 Oct 2024 12:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story