समर सीजन टीप्स: आप भी गर्मी में चेहरे पर होने वाले मुहांसों से हैं परेशान? इन आसान उपायों से मिलेगी राहत

आप भी गर्मी में चेहरे पर होने वाले मुहांसों से हैं परेशान? इन आसान उपायों से मिलेगी राहत
  • आप भी गर्मी में चेहरे पर होने वाले मुहांसों से हैं परेशान?
  • इन आसान उपायों से मिलेगी राहत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लड़की हो या लड़का दोनों के ही लिए चेहरे की खूबसूरती अपने लिए खास होती है। लेकिन इस इस चिलचिलाती गर्मी में कुछ लोग अपने चेहरे का ख्याल नहीं रख पाते, ऐसे में उनके चेहरे पर लगातार गंदगी के चलते मुहांसे निकल आते हैं। इस समस्या के चलते चेहरे की खूबसूरती भी गवानी पड़ती है। चिकित्सकों के अनुसार, गर्मी के मौसम में पसीना और हद से ज्यादा ऑयल जमा होने लगता है। इसे हम कपड़े से साफ तो ​कर लेते हैं, लेकिन चेहरे पर गंदगी फिर भी बनी रहती है जो रोम छिद्रों को बंद कर देती है। यही कारण है कि, मुहांसे की समस्या होने लगी है और पिंपल हटने के बाद भी दाग-धब्बे रहा जाते हैं। तो आईय जानते हैं इस समस्या से कैसे राहत पाई जा सकती है।

चेहरे को ऐसे साफ रखें

गर्मी के इस मौसम में समय-समय पर अपने चेहरे को अपने पसंदीदा फेस वॉश से चेहरे को साफ करते रहें। यदि आपकी स्किन अधिक ऑयली है तो चेहरे पर पानी के छींटे मारें इससे त्वचा में नई ताज़गी आती है और हाइड्रेशन की वजह से मुंहासे व पिंपल दूर रहते हैं।

यह भी पढ़े -'रमजान के महीने में जेलों में बंद मछुआरों को रिहा करे भारत, पाकिस्तान'

नीम से बनाएं ये ड्रिंक

नीम कितना फायदेमंद होता है यह तो सभी जानते हैं लेकिन यह मुहांसों की समस्या को दूर करने में भी अत्यधिक कारगर है। नीम की पत्तियों से आप एंटी-बेक्टीरियल ड्रिंक तैयार कर सकते हैं। इसे पीने से मुंहासों को रोका जा सकता है, यदि आपको यह ड्रिंक अधिक कड़वा लगता है तो आप इसमें शहद मिला सकते हैं।

खूब पानी पीएं

गर्मी में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने का प्रयास करें, जिससे डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम से बचा जा सके। साथ ही पानी से शरीर के सिस्टम में उत्पत्र होने वाले विषाक्त पदार्थ और गंदगी भी खत्म होती है। जिस वजह से त्वचा भी कोमल बनी रही है। यही कारण है कि, सही मात्रा में पानी पीने से भी मुहांसों से निजात पाई जा सकती है।

यह भी पढ़े -इस आसान रेसिपी से रमजान में इफ्तार के लिए घर पर बनाएं क्रिस्पी चिकन स्ट्रिप्स

पसीने को साफ कपड़े से पोंछें

घर से बाहर निकलते समय साफ कॉटन जरूर साथ रखें, ताकि पसीना आने पर उसे पोंछा जा सके। ध्यान रखें कि, आपके पसीने में कई प्रकार के विषाक्त पदार्थ तथा गंदगी भी होती है ऐसे में इसे साफ कपड़े से अच्छी तरह साफ करना जरूरी होता है। इससे भी मुहांसों की समस्या को रोका जा सकता है।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   26 March 2024 12:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story