गिरफ्तारी के बाद बवाल: अमेरिका में यूनिवर्सिटी कैंपस से क्यों गिरफ्तार की गई हिंदुस्तानी छात्रा? इजराइल-हमास युद्ध से जुड़ा कनेक्शन

अमेरिका में यूनिवर्सिटी कैंपस से क्यों गिरफ्तार की गई हिंदुस्तानी छात्रा? इजराइल-हमास युद्ध से जुड़ा कनेक्शन
  • अमेरिका मे भारतीय छात्रा हुई गिरफ्तार
  • फिलिस्तीन के समर्थन में कर रही थी विरोध प्रदर्शन
  • गिरफ्तारी के बाद मचा बवाल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका के प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली भारतीय मूल की छात्रा अचिंत्य शिवलिंगन और उसके दोस्त हसन सैयद को अमेरिका में गिरफ्तार कर लिया गया है। इन दोनों साथियों के ऊपर यूनिवर्सिटी कैंपस के अंदर गाजा पट्टी में फिलिस्तीनियों पर हुए इजरायली हमले का विरोध करने का आरोप है। अचिंत्य शिवलिंगन भारत के तमिलनाडु राज्य के कोयंबटूर में पैदा हुई। वह अमेरिका के प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में पब्लिक अफेयर्स इन इंटरनेशनल अफेयर्स में मास्टर की पढ़ाई कर रही है। वहीं, हसन विश्वविद्यालय से पीएचडी कर रहा है। दोनों की गिरफ्तारी की जानकारी प्रिंसटन एल्युमनाई वीकली की रिपोर्ट से मिली है।

पहले मिली थी चेतावनी

इस मामले को लेकर यूनिवर्सिटी प्रबंधन के प्रवक्ता जेनिफर मॉरिल ने बताया कि हमने उनको पहले ही चेताया था कि वह विश्वविद्यालय में किसी तरह का राजनीतिक आंदोलन न करें और एरिया खाली कर दें। लेकिन बात उनके समझ में नहीं आई। उन्होंने गुरुवार सुबह कैंपस में टेंट लगाया और हंगामा करने लगे। उसके बाद उनको गिरफ्तार कर लिया गया।

कैंपस में आने पर लगी रोक

जेनिफर मॉरिल ने आगे कहा कि उनके ऊपर विश्वविद्यालय की नीतियों के उल्लंघन को लेकर भी कार्रवाई की गई है। अचिंत्य और सैयद की गिरफ्तारी के बाद दूसरे छात्रों ने आंदोलन बंद कर दिया और टेंट भी हटा लिए गए हैं। इसके साथ ही दोनों छात्रों को कैंपस में आने पर रोक लगा दी गई है। लेकिन वह चाहें तो यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में रह सकते हैं।

पहले भी हुए हैं आंदोलन

रिपोर्ट के अनुसार, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में हुए इस आंदोलन में छात्र समेत फैकल्टी मेंबर और अन्य बाहरी लोग भी शामिल थे। जानकारी के मुताबिक अमेरिका के कई कॉलेज और यूनिवर्सिटी इजराइल के खिलाफ आंदोलन हो चुके हैं। इसके साथ ही पुलिस अब तक 100 से ज्यादा छात्रों को गिरफ्तार भी कर चुकी है। इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने भी अमेरिका की आलोचना की और कहा आपके यहां हमारी बर्बादी के नारे लग रहे हैं।

Created On :   26 April 2024 11:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story