हूती हमलों का जवाब: अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन में ईरान सर्मिथत हूती विद्रोही समूह के 13 ठिकानों पर हमले किए

अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन में ईरान सर्मिथत हूती विद्रोही समूह के 13 ठिकानों पर  हमले किए
  • यमन में ईरान सर्मिथत हूती विद्रोही समूह
  • अमेरिका का टारगेट हूती विद्रोहियों के ठिकानों को तबाह करना
  • हर दिन हमले कर रहा अमेरिका
  • व्यापारिक जहाजों पर हमले कर रहा है हूती समूह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन में ईरान सर्मिथत हूती विद्रोही समूह के हमलों के जवाब में बीते दिन गुरूवार को 13 ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमले किए। लाल सागर और अदन की खाड़ी में व्यापारिक जहाजों पर हाल ही में हूती विद्रोहियों के हमलों में बढ़ोतरी के जवाब में अमेरिका के तीन अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। अधिकारियों ने जानकारी दी है कि अमेरिका एवं ब्रिटेन के लड़ाकू विमानों और अमेरिकी जहाजों ने कई भूमिगत ठिकानों, मिसाइल दागने वाले स्थलों, हूती विद्रोहियों के कब्जे वाले स्थल, एक हूती जहाज और अन्य ठिकानों को हमले किए और हमलों में हूती ठीकनों को निशाना बनाया गया।

अमेरिका ने यमन के हूती नियंत्रित इलाके में आठ मानवरहित हवाई यान पर भी हमला किया, जो अमेरिकी और उसकी साथी सेनाओं के लिए खतरा माने जा रहे थे। इस वर्ष 12 जनवरी के बाद से यह पांचवीं बार है जब अमेरिकी और ब्रिटेन की सेनाओं ने हूती विद्रोहियों के खिलाफ संयुक्त अभियान चलाया है। अधिकारी ने नाम न लिखने की शर्त पर इस सैन्य अभियान की जानकारी दी।

हूती विद्रोहियों के ठिकानों को तबाह करने के लिए अमेरिका हर दिन हमले कर रहा है, जिसमें जहाजों को निशाना बनाकर दागी जाने वाली मिसाइलों और ड्रोन हमले को रोकना भी शामिल है। आपको बता दें हूती विद्रोहियों ने हाल के महीनों में लाल सागर और अदन की खाड़ी में कई वाणिज्यिक जहाजों पर हमले तेज किये हैं। हूती विद्रोही समह इजराइल से गाजा में युद्ध की समाप्ति की मांग कर रहे हैं, जिसमें 36 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए।

Created On :   31 May 2024 5:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story