रूस-यूक्रेन युद्ध: रूस ने यूक्रेन पर 100 मिसाइलें से किया हमला, बिजली घर को बनाया गया निशाना, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने किया बड़ा दावा

रूस ने यूक्रेन पर 100 मिसाइलें से किया हमला, बिजली घर को बनाया गया निशाना, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने किया बड़ा दावा
  • रूस और यूक्रेन के बीच भीषण जंग जारी
  • यूक्रेन में हुआ 100 मिसाइलें से हमला
  • राष्ट्रपति जेलेंस्की ने किया बड़ा दावा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूस यूक्रेन पर लगातार हमला किए जा रहा है। इस बीच सोमवार को रूस ने एक बार फिर यूक्रेन पर हमला किया है। जिसके बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने भी हमले की पुष्टि की है। जेलेंस्की ने बताया कि रूस की ओर से यूक्रेन पर 100 मिसाइलें दागे गए हैं।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेनी अधिकारियों ने बताया कि रूस ने 26 अगस्त को यूक्रेन में बिजली ग्रिडों को निशाना बनाकर “बड़े पैमाने पर” मिसाइल और ड्रोन हमला किया गया है। जिससे कम से कम 4 लोगों की मौत हो गई और कई शहरों में बिजली संकट पैदा हो गया है।

कई शहरों को बनाया गया निशाना

हमले के बारे में जानकारी देते हुए यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि उसने देश के लगभग सभी इलाकों को निशाना बनाया है। रूस ने हवाई हमले के जरिए खार्किव और द्निप्रो के अग्रिम पूर्वी क्षेत्रों से लेकर दक्षिणी बंदरगाह शहर ओडेसा और राजधानी कीव को निशाना बनाया है।

यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्म्यहाल ने 26 अगस्त को टेलीग्राम पर लिखा कि रूसी आतंकवादियों ने एक बार फिर बिजली ग्रिडों को निशाना बनाया है। यूक्रेन के प्रधानमंत्री ने कहा कि ड्रोन, क्रूज मिसाइलों और हाइपरसोनिक मिसाइलों के साथ कम से कम 15 इलाकों को निशाना बनाया गया। उन्होंने बताया कि यूक्रेन की राष्ट्रीय ऊर्जा कंपनी, उक्रेनेर्गो को सिस्टम को स्थिर करने के लिए आपातकालीन बिजली कटौती लागू करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

रूस में भी हुआ है हमला

इससे पहले 24 अगस्त 2024 को रूस के ओस्त्रोगोजका इलाके के वोरोनेह हथियार डिपो पर बड़ा धमाका हुआ है। जिसमें आग का गोला आसमान तक चला गया था। बता दें कि रूस के हथियार डिपो पर यूक्रेन ने हमला किया था। वो हथियार एक ड्रोन जेट मिसाइल है। जिसका नाम पैलीएनीसिया है। ये ड्रोन और मिसाइल से मिलकर बना है।

यूक्रेन इस मिसाइल का इस्तेमाल रूस में प्रेसीशन अटैक के लिए कर रहा है। मतलब सीधे और सटीक तरीके से टारगेट पर हमला। पैलीएनीसिया में हाई-स्पीड ड्रोन की खूबी के साथ-साथ मिसाइल वाला टर्बोफैन इंजन लगा है। जिससे ज्यादा तेज स्पीड मिल सके। इस हथियार का इस्तेमाल पहली बार हुआ है जिसने सीधे रूसी टारगेट को हिट किया है।

Created On :   26 Aug 2024 11:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story