इजरायल-हमास जंग: अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा ईरान समर्थित हूती विद्रोही समूह, अब इजरायल के हाइफा बंदरगाह में जहाजों को निशाना बनाने लगा

अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा ईरान समर्थित हूती विद्रोही समूह,  अब इजरायल के हाइफा बंदरगाह में जहाजों को निशाना बनाने लगा
  • संयुक्त हवाई हमले किए
  • राफा के नरसंहार के जवाब में हाइफा बंदरगाह को बनाया निशाना
  • पिछले साल से व्यापारिक जहाजों पर बढ़े हैं हमले

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महासागरों में व्यापारिक जहाजों पर यमन के हूती विद्रोही की ओर से लगातार हमले किए जा रहे है। हूती अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा हैं। हूती विद्रोह समूह अभी तक इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से लाल सागर में अंतरराष्ट्रीय शिपिंग लेन से गुजरने वाले व्यापारिक जहाजों पर लगभग दो दर्जन हमले कर चुका है। हूती अब इजरायल के हाइफा बंदरगाह में जहाजों को निशाना बना रहा है। हालांकि इजरायली सेना ने इससे इनकार किया है।

बीते साल के अंतिम महीनों से हूतियों ने व्यापारी बेड़े के जहाजों पर हमला करना शुरु किया था। ईरान समर्थित हूती का कहना है कि वे इजरायल, अमेरिका और ब्रिटेन से जुड़े जहाजों को निशाना बना रहे हैं। दरअसल, हूती गाजा में युद्ध और पश्चिमी हवाई हमलों को रोकने की मांग कर रहे हैं। हूती इजरायल को समर्थन करने वाले देशों के जहाजों पर हमला कर रहा है।

यमन के हूती समूह ने गुरुवार को दावा किया कि उसने एक इराकी समूह के साथ संयुक्त हवाई हमले किए थे, जिसमें इजरायल के हाइफा बंदरगाह में जहाजों को निशाना बनाया गया था। हालांकि, इजरायली सेना ने इस दावे को झूठा बताया। हूती सेना के प्रवक्ता याह्या सरिया ने कहा कि गाजा के राफा में इजरायल कि ओर से किए गए नरसंहार के जवाब में हाइफा बंदरगाह को निशाना बनाया गया। वहां ड्रोन से हमले किए गए। जिससे भयानक नरसंहार हुआ। इस बीच, इजरायली सेना से जुड़े सूत्रों ने कहा कि ऐसी किसी भी घटना के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है। हाइफा में काम करने वाली कंपनियों के लोगों ने कहा कि बंदरगाह सामान्य रूप से काम कर रहा।

सरिया ने दावा किया कि एक अभियान के दौरान सैन्य उपकरण ले जाने वाले दो जहाजों को निशाना बनाया और दूसरे ने एक जहाज को निशाना बनाया, जिसने कब्जे वाले फिलिस्तीन में हाइफा के बंदरगाह पर हूती के प्रवेश प्रतिबंध का उल्लंघन किया था। साथ ही चेतावनी दी कि इजरायल को और अधिक हमलों की उम्मीद करनी चाहिए।

Created On :   7 Jun 2024 5:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story