ऑक्टोपस वॉर: क्या होती है ऑक्टोपस वॉर? कैसे फंसाया ईरान ने इजरायल को, जो अब इससे बचना हो पा रहा है मुश्किल

क्या होती है ऑक्टोपस वॉर? कैसे फंसाया ईरान ने इजरायल को, जो अब इससे बचना हो पा रहा है मुश्किल
  • ईरान करवा सकता है इजरायल पर ऑक्टोपस वॉर
  • आठ फ्रंट से इजरायल पर हो रहा हमला
  • इजरायल ने दिया बयान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मिडिल ईस्ट के इस क्षेत्र में कई समय से जंग चल रही है। लगातार हमले किए जा रहे हैं। पिछले साल अक्टूबर में ही हमास और इजरायल के बीच युद्ध शुरू हुआ था। जो कि अब बढ़कर लेबनान तक पहुंच चुका है। बीते दिनों ईरान ने इजरायल पर बम बरसाए और इस युद्ध में शामिल हुआ। ईरान के जाने माने नेता अयातु्ल्ला खामेनेई ने हिजबुल्ला के समर्थन में इजरायल को खत्म करने की धमकी दी है। जब ईरान ने इजरायल पर बम बरसाए तो बहुत से लोगों ने सोचा कि इजरायल इसका बदला लेगा लेकिन इजरायल शांत रहा।

ऑक्टोपस वॉर में फंसाने की कोशिश

इजरायल ने ईरान को कई बार धमकियां दी हैं लेकिन आज तक हमला नहीं किया। क्योंकि मिडिल ईस्ट में ईरान की तरफ से बड़ी चाल चलने के कयास लगाए जा रहे हैं। ईरान इजरायल को ऑक्टोपस वॉर में फंसाना चाहता है। इसलिए वो लगातार इराक, यमन, लेबनान और गाजा से इजरायल पर हमले करवा रहा है। जिससे इजरायल परेशान हो जाए कि वो अपने आपको बचाए या ईरान पर हमला करे।

कई जगहों से इजरायल पर हो रहा हमला

ईरान अरब देश के लोगों को इजरायल के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार कर रहा है। ईरान ऑक्टोपस वॉर की नीति के मुताबिक अरब नागरिकों को तैयार कर रहा है जिससे इजरायल पर हमला करने में आराम हो। इजरायल पर इस समय आठ फ्रंट से हमले हो रहे हैं। ऐसे में इजरायल को पश्चिम में गाजा, लेबनान में हिजबुल्लाह, यमन में हूती, इराक में इराकी मिलिशिया, सीरिया में ईरान के समर्थकों का एक साथ मुकाबला करना पड़ रहा है। इतना ही नहीं बल्कि, तेल अवीव, हदेरा और बीर्शेबा में हुए आतंकी हमले इजरायल को आठ फ्रंट से घेरने की तरफ इशारा कर रहे हैं।

मिडिल ईस्ट की लड़ाई में रूस ने थामा दामन

इजरायल ने दावा किया है कि रूस भी इस लड़ाई में शामिल है और हिजबुल्ला की मदद कर रहा है। क्योंकि हिजबुल्लाह के पास इतने रॉकेट आना असंभव है। इजरायल ने दावा किया है कि रूस हिजबुल्लाह को ड्रोन के साथ-साथ हथियार भी सप्लाई कर रहा है। ऐसा करने पर रूस को ईरान ने मनाया है क्योंकि कुछ समय पहले यूक्रेन को इजरायल की तरफ से मिसाइल भेजी थी। इस तरह से इजरायल ने ईरान को ऑक्टोपस वॉर में फंसाया है।

Created On :   12 Oct 2024 9:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story