क्या रूस अगले कुछ दिनों में कीव पर कब्जा कर लेगा? अलग-अलग हैं विशेषज्ञों की राय

Will Russia capture Kyiv in the next few days? Opinions of experts differ
क्या रूस अगले कुछ दिनों में कीव पर कब्जा कर लेगा? अलग-अलग हैं विशेषज्ञों की राय
रूस-यूक्रेन तनाव क्या रूस अगले कुछ दिनों में कीव पर कब्जा कर लेगा? अलग-अलग हैं विशेषज्ञों की राय
हाईलाइट
  • रूसियों ने बड़े पैमाने पर अपने सैनिकों को फिर से तैनात किया

डिजिटल डेस्क, लंदन। पश्चिमी सैन्य विशेषज्ञों में इस बात को लेकर राय बंटी हुई है कि क्या यूक्रेन की राजधानी कीव अगले कुछ दिनों में रूसी सेना के कब्जे में आ सकती है या नहीं?

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, सेवानिवृत्त अमेरिकी लेफ्टिनेंट जनरल और सुरक्षा विश्लेषक बेन होजेस ने जर्मनी के फ्रैंकफर्ट से बोलते हुए कीव पर कब्जा करने की रूस की क्षमता के बारे में संदेह व्यक्त किया। अधिकांश अन्य हालांकि आशंकित हैं कि यह अपरिहार्य है।

रूसी बख्तरबंद वाहनों का 40 मील का काफिला उत्तर से राजधानी की ओर जा रहा था और यह एक सप्ताह से अधिक समय से स्थिर है। संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा विभाग, जिसे पेंटागन के नाम से जाना जाता है, द्वारा जारी मैक्सार टेक्नोलॉजीज से प्राप्त उपग्रह छवियों (सैटेलाइट इमेज) ने भारी तोपखाने वाले वाहनों का संकेत दिया है और बताया है कि गुरुवार से हजारों सैनिक आगे बढ़े हैं और उनमें से कुछ शहर के पांच किलोमीटर के दायरे के भीतर हैं। अमेरिकी अधिकारियों ने दावा किया कि रूसियों ने बड़े पैमाने पर अपने सैनिकों को फिर से तैनात किया है। वहीं कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने बीबीसी को बताया, हर गली, हर इमारत, हर चौकी को मजबूत किया गया है।

ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि क्रेमलिन 30 लाख लोगों के महानगर में प्रवेश नहीं भी करता है तो वह शहर की घेराबंदी के करीब जरूर हो सकता है। हालांकि इसकी आधी आबादी देश या पड़ोसी देशों के भीतर सुरक्षित क्षेत्रों में चली गई है। रॉयटर्स ने ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा, रूस आने वाले दिनों में नए सिरे से आक्रामक गतिविधि के लिए अपने सुरक्षा बलों को रीसेट करने और फिर से तैनात करने की कोशिश कर रहा है।

हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि रूसियों द्वारा पहली बार शुरू की गई स्ट्राइक पश्चिमी मूल्यांकन के अनुसार यूक्रेनियन द्वारा एक मजबूत लड़ाई से बेअसर हो गई थी। दो सप्ताह से अधिक युद्ध के बाद, जबकि रूसियों ने कई शहरों को घेर लिया है, वे केवल एक को ही नियंत्रित कर पा रहे हैं, जो कि क्रीमिया के करीब दक्षिणी यूक्रेन में खेरसॉन है। यह शहर उसी क्रीमिया के करीब है, जिसे 2014 में रूस द्वारा कब्जा कर लिया गया था।

हालांकि, टास ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि मॉस्को में रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने कहा कि रूस के वायु रक्षा बलों ने पिछले 24 घंटों में तीन यूक्रेनी मिल एमआई-25 हेलीकॉप्टर और आठ मानव रहित हवाई वाहनों को मार गिराया है। उन्होंने यह भी कहा कि रूसी वायु सेना ने इसी अवधि में 107 यूक्रेनी सैन्य सुविधाओं को नष्ट कर दिया है। कहा जा रहा है कि इनमें लुत्स्क और इवानो-फ्रैंकोवस्क में सैन्य हवाई क्षेत्र शामिल हैं।

यह भी दावा किया गया है कि ऑपरेशन की शुरुआत के बाद से, कुल 3,213 यूक्रेनी सैन्य बुनियादी सुविधाओं को अक्षम कर दिया गया था। कोनाशेनकोव ने आगे दावा किया कि 98 विमान, 118 मानव रहित हवाई वाहन, 1,041 टैंक और अन्य लड़ाकू बख्तरबंद वाहन, 113 मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर, 389 फील्ड आर्टिलरी पीस और मोर्टार, 843 सैन्य मोटर वाहन नष्ट हो गए हैं। दावे का कोई स्वतंत्र सत्यापन तो नहीं है, लेकिन यूक्रेनी और पश्चिमी दोनों स्रोतों ने स्वीकार किया है कि रूसियों ने यूक्रेन की पारंपरिक रक्षा क्षमता को भारी नुकसान पहुंचाया है। इसलिए यूक्रेन ने प्रतिरोध में शामिल सशस्त्र नागरिकों के साथ, गुरिल्ला रणनीति अपनाई है।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   11 March 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story