सीरियाई विदेश मंत्री का 10 वर्षों में पहली बार मिस्र का दौरा

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
सीरिया सीरियाई विदेश मंत्री का 10 वर्षों में पहली बार मिस्र का दौरा
हाईलाइट
  • मिस्र के समर्थन को दोहराया

डिजिटल डेस्क, काहिरा। मिस्र के विदेश मंत्री सामेह शौकरी ने अपने सीरियाई समकक्ष फैसल मेकदाद के साथ बातचीत की, जो एक दशक से अधिक समय में पहली बार काहिरा का दौरा कर रहे हैं। मिस्र के विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

मिस्र के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अहमद अबू जैद ने शनिवार को एक बयान में कहा, दोनों मंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की, साथ ही कई क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शौकरी ने एक व्यापक राजनीतिक समाधान तक पहुंचने और सीरिया में राष्ट्रीय सुलह हासिल करने के प्रयासों के लिए मिस्र के समर्थन को दोहराया।

उन्होंने कहा कि एक व्यापक राजनीतिक समझौता हासिल करने से सीरिया के मामलों में विदेशी हस्तक्षेप समाप्त हो जाएगा, सीरिया की पूर्ण सुरक्षा और स्थिरता की बहाली की गारंटी मिलेगी, इसकी क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता की रक्षा होगी, इसके लोगों के संसाधनों की रक्षा होगी और सभी प्रकार के आतंकवाद को खत्म किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि सीरिया का राजनीतिक समझौता लाखों सीरियाई शरणार्थियों की स्वैच्छिक और सुरक्षित वापसी की भी अनुमति देगा।

मेकदाद ने पिछले वर्षों में मिस्र की सहायक भूमिका के साथ-साथ फरवरी में सीरिया में विनाशकारी भूकंप के बाद मिस्र की मानवीय राहत सहायता की सराहना की।

सीरियाई विदेश मंत्री ने सीरिया के संकट को दूर करने और अरब कारणों का समर्थन करने में अपनी ऐतिहासिक भूमिका को बहाल करने के लिए सीरिया के साथ अधिक अरब एकजुटता की उम्मीद की।

2011 में सीरियाई संघर्ष शुरू होने के बाद से कई अरब राज्यों द्वारा सीरिया को छोड़ दिया गया है और इसकी अरब लीग सदस्यता को निलंबित कर दिया गया है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 April 2023 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story