लिज ट्रस सबसे कम समय तक ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनने के खतरे में

Liz Truss in danger of becoming UK Prime Minister for the shortest time
लिज ट्रस सबसे कम समय तक ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनने के खतरे में
ब्रिटेन लिज ट्रस सबसे कम समय तक ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनने के खतरे में
हाईलाइट
  • 1.12 डॉलर पर कारोबार कर रहा था

डिजिटल डेस्क, लंदन। सबसे कम समय तक रहने वाले ब्रिटिश प्रधानमंत्री जॉर्ज कैनिंग थे, जो 1827 में केवल 119 दिनों के लिए पद पर थे। हालांकि उनका कार्यकाल राजनीतिक घटनाओं से नहीं, बल्कि 57 वर्ष की आयु में उनकी असामयिक मृत्यु से कम हो गया था। 10 डाउनिंग स्ट्रीट लिज ट्रस वर्तमान पदाधिकारी हैं, जो केवल 39 दिनों के लिए पद पर हैं, उनके कंजरवेटिव पार्टी के सांसदों द्वारा हटाए जाने का खतरा बढ़ रहा है, जब तक कि अगले कुछ दिनों में उनकी किस्मत में नाटकीय बदलाव न हो।

टीवी पर इन-डेप्थ करंट अफेयर्स प्रोग्राम, बीबीसी न्यूजनाइट के राजनीतिक संपादक निकोलस वाट ने ट्वीट किया, पीएम का बचना मुश्किल होगा। उनके अनुसार, कंजर्वेटिव सांसदों का एक समूह अगले सप्ताह ट्रस को इस्तीफा देने के लिए बुलाने की योजना बना रहा है। शुक्रवार की सुबह चांसलर क्वासी क्वार्टेग को बर्खास्त करने के बाद वाट ने यह पोस्ट की। पिछले महीने उनके मिनी-बजट से व्यापक, लोकलुभावन, बिना वित्तपोषित कर कटौती के साथ ब्रिटिश सरकार के वित्त में 62 अरब डॉलर कम आएंगे।

पाउंड का मूल्य लगभग 1.30 डॉलर से गिरकर संयुक्त राज्य की मुद्रा के लगभग स्तर पर आ गया। शुक्रवार को यह 1.12 डॉलर पर कारोबार कर रहा था। अपनी बर्खास्तगी को स्वीकार करते हुए एक पत्र में, क्वार्टेग ने ट्रस को राजकोषीय अनुशासन के लिए आगे बढ़ने के लिए कहकर यू-टर्न लिया। सूचित सर्किलों में इसकी व्याख्या केवल तीन सप्ताह पहले पूर्व द्वारा घोषित कुछ कर कटौती के आसन्न उलट के रूप में की गई थी।

जमीनी स्तर यह है कि मिनी बजट और कुछ नहीं बल्कि ट्रस द्वारा कंजर्वेटिव पार्टी के नेतृत्व और इसलिए प्रधानमंत्री के पद के लिए किए गए वादों का प्रतिबिंब था। राजनीतिक पंडितों ने सुझाव दिया कि उनके लिए प्रस्तावों से खुद को दूर करना मुश्किल होगा। दूसरी ओर, यदि वह उलट-पुलट करती हैं, तो उनकी साख को अपूरणीय क्षति हो सकती है। ट्रस के शुक्रवार को बाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करने की उम्मीद थी।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 Oct 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story