इजरायल के राष्ट्रपति मार्च में तुर्की की यात्रा करेंगे

Israeli President to visit Turkey in March
इजरायल के राष्ट्रपति मार्च में तुर्की की यात्रा करेंगे
एर्दोगन इजरायल के राष्ट्रपति मार्च में तुर्की की यात्रा करेंगे
हाईलाइट
  • एर्दोगन: इजरायल के राष्ट्रपति मार्च में तुर्की की यात्रा करेंगे

डिजिटल डेस्क, अंकारा। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने घोषणा की है कि उनके इजरायली समकक्ष इसाक हजरेग मार्च के मध्य में अंकारा का दौरा करेंगे, क्योंकि दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों को बहाल करना चाहते हैं। एर्दोगन ने संवाददाताओं से कहा, इस यात्रा के साथ, हम अपने द्विपक्षीय संबंधों को भविष्य के लिए एक सकारात्मक दिशा में देख रहे हैं।

इस तथ्य पर कि इजरायल ने अपने विशेष प्रतिनिधियों को तुर्की भेजा था। एर्दोगन ने कहा कि तुर्की के विशेष राजदूत भी हजरेग की यात्रा से पहले इजरायल की यात्रा करेंगे। इजरायल के साथ तुर्की के संबंध 2010 के बाद से खराब हो गए हैं, जब तुर्की के नेतृत्व वाला एक फ्लोटिला गाजा पट्टी पर इजरायल की नाकाबंदी को तोड़ने की कोशिश कर रहा था। तब इजरायली सेना से भिड़ गया, जिसमें 10 तुर्क मारे गए।

साल 2010 से पहले, तुर्की और इजरायल लंबे समय से घनिष्ठ संबंधों में थे, जिसमें सैन्य और खुफिया सहयोग शामिल थे। सुलह के प्रयासों से दोनों देशों के बीच संबंधों की पूर्ण बहाली नहीं हुई क्योंकि एर्दोगन फिलिस्तीनी कारण के मुखर समर्थक हैं। साल 2018 में एक और हालिया विवाद में जब अमेरिका ने अपने दूतावास को यरूशलेम में स्थानांतरित कर दिया, तब तुर्की ने अंकारा से इजरायल के राजदूत को निष्कासित कर दिया। हाल के महीनों में दोनों देश एक संबंध पर काम कर रहे हैं, जिसमें एर्दोगन ने हजरेग के साथ फोन पर बातचीत की है।

जबकि 16 जनवरी को, तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा कि अंकारा तुर्की के माध्यम से यूरोप में इजरायल की प्राकृतिक गैस के परिवहन पर इजरायल के साथ बातचीत फिर से शुरू करने में रुचि रखता है। उनकी टिप्पणी अमेरिका द्वारा ईस्टमेड पाइपलाइन के लिए समर्थन छोड़ने के बाद आई है, जो एक प्रतिद्वंद्वी परियोजना है जिसमें इजरायल, साइप्रस और तुर्की के पड़ोसी और प्रतिद्वंद्वी ग्रीस शामिल हैं। साल 2016 में, तुर्की और इजरायल ने सुलह प्रयासों के हिस्से के रूप में तुर्की के माध्यम से इजरायली गैस के परिवहन के लिए कई वार्ताएं आयोजित कीं, लेकिन चर्चा बेकार साबित हुई।

आईएएनएस

Created On :   4 Feb 2022 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story