खाद्य, नौकरी की असुरक्षा अब अफगानिस्तान में प्राथमिक चिंता

Food, job insecurity now primary concerns in Afghanistan: UN
खाद्य, नौकरी की असुरक्षा अब अफगानिस्तान में प्राथमिक चिंता
यूएन खाद्य, नौकरी की असुरक्षा अब अफगानिस्तान में प्राथमिक चिंता
हाईलाइट
  • खाद्य
  • नौकरी की असुरक्षा अब अफगानिस्तान में प्राथमिक चिंता : यूएन

डिजिटल डेस्क, जिनेवा। विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) के उप क्षेत्रीय निदेशक एंथिया वेब ने संयुक्त राष्ट्र की प्रेस वार्ता में कहा कि खाद्य और नौकरी की असुरक्षा अब अफगानिस्तान में परिवारों के लिए चिंता का प्राथमिक कारण है। उन्होंने शुक्रवार को एक कॉन्फ्रेंस कॉल के जरिए कहा कि सर्दियां दस्तक दे रही हैं और अर्थव्यवस्था चरमराने की कगार पर है, उनकी चिंताएं भी बढ़ रही हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, डब्ल्यूएफपी के नवीनतम सर्वेक्षण का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में 93 प्रतिशत घरों में अब पर्याप्त भोजन नहीं है। देश के सभी प्रांतों में 21 अगस्त से 5 सितंबर तक किए गए या²च्छिक फोन सर्वेक्षण से पता चला है कि चार में से तीन अफगान परिवार अपने हिस्से को कम कर रहे हैं या भोजन उधार ले रहे हैं।

वेब ने कहा, वे मांस, डेयरी उत्पादों और सब्जियों जैसे अधिक पौष्टिक विकल्पों को छोड़कर सस्ता भोजन खरीद रहे हैं। माता-पिता अपने बच्चों को खाने की इजाजत देने के लिए भोजन पूरी तरह से छोड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में खाद्य असुरक्षा 15 अगस्त से पहले ही व्यापक हो चुकी थी, जिसमें 81 प्रतिशत परिवारों ने अपर्याप्त भोजन की खपत की सूचना दी थी, जिसमें तीन में से एक अफगान ने तीव्र खाद्य असुरक्षा का संकेत दिया था।

संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी ने कहा, बर्फ से सड़कें कटने से पहले अब यह अफगान लोगों को जीवन रक्षक सहायता देने के लिए समय के खिलाफ एक दौड़ है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि पिछले एक महीने में स्थिति इतनी खराब होने का मुख्य कारण यह था कि कई अफगानों के पास पर्याप्त भोजन खरीदने के लिए आवश्यक पैसे नहीं थे।

अफगानिस्तान में भी इस साल सूखा पड़ा है, जिसके कारण घरेलू खाद्य उत्पादन में 40 फीसदी की गिरावट आई है। इससे खाने-पीने की चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं। गेहूं की कीमतों में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जबकि कई आवश्यक राशन वस्तुओं को आयात और उच्च दरों पर खरीदा जाना है। वर्तमान में अफगानिस्तान में आधी आबादी, 1.8 करोड़ लोगों को जीवित रहने के लिए मानवीय सहायता की आवश्यकता है।

एक तिहाई को नहीं पता कि उनका अगला भोजन कहां से आ रहा है। 5 वर्ष से कम आयु के आधे से ज्यादा बच्चों को तीव्र कुपोषण का खतरा है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने घोषणा की है कि वह अफगानिस्तान में बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए एक उच्च स्तरीय मानवीय बैठक बुलाने के लिए 13 सितंबर को जिनेवा की यात्रा करेंगे।

 

(आईएएनएस)

Created On :   11 Sep 2021 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story