पाकिस्तान में फिर लौटा खूनी राजनीति का दौर! इमरान खान से पहले भी हो चुके हैं पूर्व प्रधानमंत्रियों पर जानलेवा हमले, एक पूर्व पीएम ने मौके पर ही गंवा दी थी जान

पाकिस्तान में फिर लौटा खूनी राजनीति का दौर! इमरान खान से पहले भी हो चुके हैं पूर्व प्रधानमंत्रियों पर जानलेवा हमले, एक पूर्व पीएम ने मौके पर ही गंवा दी थी जान
इमरान खान पर हमला पाकिस्तान में फिर लौटा खूनी राजनीति का दौर! इमरान खान से पहले भी हो चुके हैं पूर्व प्रधानमंत्रियों पर जानलेवा हमले, एक पूर्व पीएम ने मौके पर ही गंवा दी थी जान
हाईलाइट
  • परवेज मुशर्रफ पर लगे थे हमले के आरोप

डिजिटल डेस्क, भोपाल। पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान पर जानलेवा हमला हुआ है। जिसके बाद से कहा जा रहा है कि पाकिस्तान में खूनी राजनीति का दौर लौट आया है। सरेआम हुए इस हमले में इमरान खान घायल हुए हैं। लेकिन इससे पहले जो हमले हुए वो पूरी तरह जानलेवा ही साबित हुए। बेनजीर भुट्टो पर हुआ जानलेवा हमला पाकिस्तान की राजनीति के उसी काले कागज में दर्ज है। जो अब फिर राजनेताओं के खून से  सनने की तैयारी में नजर आ रहा है। 

इस पूर्व प्रधानमंत्री की रैली के दौरान की गई थी हत्या

पाकिस्तान में ये पहली बार नहीं हुआ है जब पूर्व प्रधानमंत्री पर जानलेवा हमला हुआ हो इससे पहले भी ऐसा हो चुका है। पाकिस्तान की पहली महिला प्रधानमंत्री रहीं बेनजीर भुट्टो की चुनावी रैली के दौरान हत्या कर दी गई थी। दो बार पाकिस्तान की प्रधानमंत्री रही बेनजीर भुट्टो साल 2007 में एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहीं थीं। इस दौरान उन पर दो बार जानलेवा हमला किया गया। इन हमलों में तो वह बच गईं लेकिन इसके दो महीने बाद यानी 27 दिसंबर 2007 को एक और रैली का आयोजन रावलपिंडी में हुआ। शाम के वक्त जब बेनजीर इस रैली से लौट रही थीं उसी दौरान हमलावर उनकी पास के आया और उन पर बंदूक से हमला कर दिया। इसके बाद हमलावर ने खुद को भी बम से उड़ा लिया। इस हमले में बेनजीर के अलावा उनके काफिले में शामिल पार्टी के 20 कार्यकर्ता भी मारे गए। जबकि करीब 75 लोग घायल हुए। यह हमला बेनजीर पर उस वक्त हुआ जब वो तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के लिए चुनाव प्रचार कर रही थीं। 

परवेज मुशर्रफ पर लगे थे हमले के आरोप

बेनजीर की मौत के बाद पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ पर हमला करवाने के आरोप लगे थे। कहा गया था कि परवेज बेनजीर को चुनाव से पहले मरवाना चाहते थे, इसलिए उन्हें पर्याप्त सुरक्षा मुहैया नहीं कराई थी। इसके लिए मुशर्रफ और उस समय रावलपिंडी के पुलिस अधिकारी रहे सऊद अजीज को भी गिरफ्तार किया गया था। साल 2013 में तो मुशर्रफ पर पाकिस्तान की एक अदालत में आरोप भी तय किए गए थे। 

अभी भी नहीं हुई हत्यारों को सजा

बेनजीर भुट्टो की मौत को लगभग 15 साल बीत चुके हैं लेकिन अभी तक उनके हत्यारों को सजा नहीं मिल पाई है। उनकी मौत का मामला अभी भी लाहौर की कोर्ट में चल रहा है। इस मामले में अभी तक ये पता नहीं चल पाया है कि उनकी मौत के पीछे आखिर किसका हाथ था। भुट्टो हत्याकांड में 16 लोगों को आरोपी बनाया गया था। जिनकी 355 बार पेशी हुई। इस दौरान दर्जनों जज बदले, सैंकड़ों लोगों की गवाही हुई लेकिन गिरफ्तारियां केवल 8 हुईं। इस हत्याकांड का मुख्य आरोपी तालिबान का कमांडर बैतुल्लाह महसूद था जो कि बाद में अमेरिकी ड्रोन के हमले में मारा गया था।  

इन राजनेताओं पर हो चुके हैं जानलेवा हमले

बेनजीर भुट्टो और इमरान के अलावा पाकिस्तान की अन्य कई राजनीतिक हस्तियां रही हैं जिन पर जानलेवा हमले हो चुके हैं। इसमें पहला नाम अल्ताफ हुसैन का आता है जो कि पाकिस्तान की प्रमुख पार्टी मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट के संस्थापक और नेता हैं। उनपर साल 1991 में आत्मघाती हमला हुआ था। पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और देश की पहली महिला  प्रधानमंत्री रहीं बेनजीर भुट्टो के पति आसिफ अली जरदारी पर भी 1999 में जानलेवा हमला हो चुका है। इन दोनों के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ साल 1999 में जबकि पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ साल 2003 में जानलेवा हमले का शिकार हो चुके हैं।   

इमरान खान पर हमला

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री पर जानलेवा हमला हुआ है। हमले में इमरान खान के दाएं पैर में गोली लगी है। लाहौर की अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है। इस आत्मघाती हमले में इमरान के साथ उनकी पार्टी के नेता फैसल जावेद और अहमद चट्ठा समेत 5 अन्य लोग घायल हो गए हैं जबकि 1 शख्स की मौत हो गई है। बता दें कि इमरान लाहौर से इस्लामाबाद तक के लिए इमरान लॉन्ग मार्च पर निकले हैं, इसी बीच वजीराबाद कस्बे के पास उन पर ये हमला हुआ। जानकारी के मुताबिक जिन दो शख्सों ने ये हमला किया उनमें से एक को पुलिस ने मौके पर ही मौत के घाट उतार दिया जबकि एक गिरफ्तार कर लिया गया है। 

Created On :   3 Nov 2022 1:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story