नेतन्याहू पर निशाना: इजरायल के युद्ध कैबिनेट मंत्री बेनी गैंट्ज ने आपातकालीन सरकार से दिया इस्तीफा, प्रधानमंत्री नेतन्याहू पर चुनाव कराने का आग्रह करते हुए साधा निशाना

इजरायल के युद्ध कैबिनेट मंत्री बेनी गैंट्ज ने आपातकालीन सरकार से दिया इस्तीफा, प्रधानमंत्री नेतन्याहू पर चुनाव कराने का आग्रह करते हुए साधा निशाना
  • इजरायली सेना ने शनिवार को बंधकों को बचाने के लिए बड़े पैमाने पर ऑपरेशन चलाया
  • हमास की कैद से रिहा चार इजरायली
  • पीएम नेतन्याहू से चुनाव कराने का आग्रह किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल और हमास के बीच लंबे समय से युद्ध चल रहा है। जंग के बीच इजरायल के युद्ध कैबिनेट मंत्री बेनी गैंट्ज ने रविवार को आपातकालीन सरकार से अपना इस्तीफा दे दिया। मंत्री गैंट्ज ने रविवार को एक मीडिया चैनल में कहा कि नेतन्याहू हमें सच्ची जीत की ओर बढ़ने से रोक रहे हैं। इसलिए मैं आज आपातकालीन सरकार से इस्तीफा देता हूं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजरायली सेना ने शनिवार को बंधकों को बचाने के लिए बड़े पैमाने पर ऑपरेशन चलाया। इस दौरान इजरायली सेना ने नुसेरत इलाके में छापेमारी अभियान चलाकर दो जगहों से चार बंधकों को रिहा करा लिया। इजरायली सेना ने बताया कि चारों बंधक ठीक हैं और स्वास्थ्य जांच के बाद उन्हें उनके परिजनों के पास भेज दिया जाएगा। वहीं इजरायली सेना के अभियान के दौरान बड़े पैमाने पर हिंसा हुई और कम से कम 94 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में बच्चे भी शामिल हैं।

गैंट्ज ने जल्द से जल्द चुनाव कराने का आह्लान किया। गैंट्ज ने कहा कि देश में ऐसे चुनाव होने चाहिए, जिससे एक मजबूत सरकार स्थापित हो सके। सरकार ऐसी होनी चाहिए, जो चुनौतियों का समाधान करने में सक्षम हो। उन्होंने आगे कहा कि मैं प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से आग्रह करता हूं कि आप आम सहमति से चुनाव की एक तारीख निर्धारित करें। देश में हो रहे विरोध प्रदर्शनों पर उन्होंने कहा कि विरोध महत्वपूर्ण है पर नफरत को बढ़ावा नहीं देना चाहिए। कानून के हिसाब से चीजें होनी चाहिए। हमें यह समझना होगा कि हम एक-दूसरे के दुश्मन नहीं है। हमारे दुश्मन हमारी सीमाओं के बाहर हैं।

एक दिन पहले, इजरायली सेना ने हमास के कब्जे से चार इजरायली नागरिकों को रिहा कराया। इस पर इजरायल के राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग ने अपनी खुशी जताई थी। उन्होंने कहा था कि हमें नोआ अर्गामानी, अल्मोग मीर, एंड्री कोजलोव और श्लोमी जिव की आजादी की जानकारी मिली है। चारों महीनों बाद हमास की कैद से छूटे हैं। यह बहुत ही मार्मिक खबर है। सात अक्तूबर के बाद से एक बार फिर वे अपने परिवार के पास जा सके। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि इजरायलियों को अब भी आशा है। इजरायल अब भी जिंदा है। हर्जोग ने कहा कि इजरायल के सभी लोगों की ओर से मैं आईडीएफ, शिन बेट, इजरायल पुलिस और इजरायल रक्षा बलों को एक प्रभावशाली और साहसी बचाव अभियान के लिए धन्यवाद देता हूं। मैं लोगों के शीघ्र वापसी की कामना करता हूं।

Created On :   10 Jun 2024 5:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story