बांग्लादेश हिंसा: तख्तापलट के बाद अलर्ट पर भारतीय सेना, सीमा पर बढ़ाई चौकसी, दिल्ली स्थित बांग्लादेश हाई कमीशन की सुरक्षा में भी इजाफा

तख्तापलट के बाद अलर्ट पर भारतीय सेना, सीमा पर बढ़ाई चौकसी, दिल्ली स्थित बांग्लादेश हाई कमीशन की सुरक्षा में भी इजाफा
  • बांग्लादेश में कानून की बिगड़ी स्थिति
  • भारतीय सेना हुई अलर्ट
  • सीमा पर बढ़ाई चौकसी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश में रविवार को दोबारा भड़की हिंसा के बीच पीएम शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है। इस बात की पुष्टि सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान ने खुद की। राजधानी ढाका में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर देश में सेना की अंतरिम सरकार बनाने की बात कही। उन्होंने कहा, "हम अंतरिम सरकार बनाएंगे, देश को अब हम संभालेंगे। आंदोलन में जिन लोगों की हत्या की गई है, उन्हें इंसाफ दिलाया जाएगा।"

उधर, न्यूज एजेंसी रायटर्स ने सूत्रों के हवाले से बताया कि सेना ने देश के प्रमुख दलों के नेताओं के साथ सोमवार को मीटिंग की है। जिसमें 18 सदस्यीय अंतरिम सरकार प्रस्तावित की गई है, जिसे सेना बनाएगी।

बता दें कि नौकरी में आरक्षण खत्म करने और पीएम हसीना के इस्तीफे की मांग को लेकर प्रदर्शनकारियों और सत्ताधारी दल बांग्लादेश अवामी लीग के समर्थकों के बीच भड़की हिंसा में 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। मरने वालों में पुलिस के 19 जवान भी शामिल हैं। वहीं लगातार बढ़ती जा रही हिंसा को रोकने के लिए पूरे देश में अनिश्चितकाल के लिए कर्फ्यू लगाया गया है। अब पूरे देश में सेना की तैनाती हो गई है।

सेना हुई अलर्ट

बांग्लादेश के मौजूदा हालातों को देखते हुए बीएसएफ (बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स) ने बांग्लादेश सीमा पर हाई अलर्ट जारी कर दिया है। जानकारी के मुताबिक बीएसएफ के डीजी भी कोलकाता पहुंच चुके हैं। वहीं, दिल्ली में बांग्लादेशी हाई कमीशन के बाहर सुरक्षा बढ़ाई गई। यहां कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस ने 20 से ज्यादा जवानों को तैनात किया है। बांग्लादेश में हिंसा को देखते हुए भारत और बांग्लादेश के बीच ट्रेन सेवा भी स्थगित कर दी गई है।

मुजीबुर रहमान की मूर्ति तोड़ी

प्रदर्शनकारियों ने बांग्लादेश के संस्थापक और बंगबंधु के नाम प्रसिद्ध शेख मुजीबुर्रहमान की मूर्ति को हथौड़े से तोड़ दी है। इसके साथ ही आंदोलनकारियों ने अवामी लीग अध्यक्ष शेख हसीना के कार्यालय को आग के हवाले कर दिया। इतना ही नहीं प्रदर्शनकारी तो प्रधानमंत्री आवास के अंदर तक घुस गए।

Created On :   5 Aug 2024 12:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story