जलवायु कार्यकर्ता पर गिरी गाज: जर्मन जलवायु कार्यकर्ता को रिकॉर्ड जेल की सज़ा

जर्मन जलवायु कार्यकर्ता को रिकॉर्ड जेल की सज़ा
  • जर्मन जलवायु कार्यकर्ता पर गिरी गाज
  • हुई रिकॉर्ड जेल की सजा

डिजिटल डेस्क, बर्लिन। पर्यावरण समूह लास्ट जेनरेशन के एक जलवायु कार्यकर्ता को बर्लिन में बिना पैरोल के आठ महीने जेल की सजा सुनाई गई है, अदालत के प्रवक्ता ने स्थानीय मीडिया से इसकी पुष्टि की है। फैसला अभी भी लंबित है। 41 वर्षीय महिला ने अक्टूबर 2022 में कई बार सड़क जाम अभि‍यान में भाग भाग लिया था। दो मामलों में उसने खुद को गोंद के साथ सड़क पर जोड़ लिया था। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सुनवाई के दौरान उन्होंने विरोध प्रदर्शन जारी रखने की बात कही।

हालांकि सरकारी अभियोजक ने केवल जुर्माने का अनुरोध किया था, लेकिन अदालत ने जर्मनी में इस तरह के अपराध के लिए अब तक की सबसे बड़ी सजा सुनाई। इसी तरह के अपराधों के लिए पिछले दोषसिद्धि में, केवल तीन से चार महीने की जेल की सजा दी गई है। लास्ट जेनरेशन ने एक्स, पूर्व में ट्विटर के माध्यम से कहा। समूह के सदस्यों को जर्मनी में क्लिमाक्लेबर (जलवायु स्टिकर) के रूप में जाना जाता है, जो अक्सर खुद को सड़कों और बुनियादी ढांचे से चिपकाए रखते हैं। जर्मनी की अधिकांश आबादी कार्यकर्ताओं के इस प्रकार के विरोध प्रदर्शनों का समर्थन नहीं करती है। अन्य जलवायु संरक्षण समूह भी विरोध के इस रूप के लिए क्लिमाक्लेबर की आलोचना कर रहे हैं। फ्राइडेज़ फ़ॉर फ़्यूचर की कार्यकर्ता लुइसा न्यूबॉयर ने हाल ही में स्टर्न पत्रिका से बात करते हुए इसकी आलोचना की।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 Sept 2023 3:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story