अंतरिक्ष से घरवापसी: क्या सुनीता विलियम्स की घरवापसी में कर सकता है भारत कोई मदद? इसरो चीफ एस सोमनाथ ने दिया ये जवाब

क्या सुनीता विलियम्स की घरवापसी में कर सकता है भारत कोई मदद? इसरो चीफ एस सोमनाथ ने दिया ये जवाब
  • कब होगी सुनीता विलियम्स की घरवापसी?
  • क्या भारतीय स्पेस एजेंसी करेगी मदद?
  • इसरो चीफ का कहना कि अमेरिका और रूस ही कर सकता है उनकी मदद।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के क्रू फ्लाइट टेस्ट मिशन पर बोइंग के स्टारलाइनर से बीते पांच जून को निकले भारतीय मूल की सुनिता विलियम्स और बुच विल्मोर की अब तक धरती पर वापसी नहीं हो पाई है। बता दें, इसी साल 5 जून को दोनों यात्री बोइंग के स्टारलाइनर स्पेस क्राफ्ट से अंतरिक्ष की ओर रवाना हुए थे। मिशन के प्लान के मुताबिक दोनों को 14 जून को धरती पर वापस लौटना था लेकिन अंतरिक्ष यान में हिलीयम लीक होने की वजह से अब तक दोनों अंतरिक्ष यात्री स्पेस में ही फंसे हुए है। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा और दुनिया भर के स्पेस एजेंसियों की निगाहें इस वक्त दोनों यात्रियों के घरवापसी पर टिकी हुई है। इसी मुद्दे पर भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो के चीफ एस सोमनाथ से सवाल किया गया कि क्या सुनीता विलियम्स की घरवापसी में भारतीय स्पेस एजेंसी कोई मदद कर सकता है। इसका जवाब देते हुए इसरो चीफ ने कहा कि इस वक्त अमेरिका और रूस ही दोनों यात्रियों की मदद कर सकता है।

यूट्यूब पॉडकास्ट शो बीरबाइसेप्स से बात करते हुए इसरो चीफ एस सोमनाथ ने कहा कि,"दुर्भाग्य से, इस समय भारत से हम सीधे तौर पर कुछ नहीं कर सकते हैं। हमारे पास उन्हें बचाने के लिए कोई यान भेजने की क्षमता नहीं है। इस बारे में अमेरिका और रूस ही समाधान खोज सकते हैं। अमेरिका के पास क्रू ड्रैगन वाहन है और रूस के पास सोयुज है। दोनों का इस्तेमाल बचाव अभियान के लिए किया जा सकता है।"

इसके बाद जब इसरो चीफ से पूछा गया कि ऐसा तो नहीं है कि दोनों अंतरिक्ष यात्री स्पेस में फंस तो नहीं गए हैं? इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि,"मुझे ऐसा नहीं लगता है कि अभी स्थिति बहुत गंभीर हुई है। बोइंग स्टारलाइनर स्पेस क्राफ्ट में कुछ असामान्यताएं दिखीं, यही वजह हे कि वे सतर्क हैं। स्टारलाइनर में पहले भी कई समस्याएं आई हैं, यहां तक कि इसके लॉन्च से पहले भी, जिसकी वजह से इसके लॉन्च को कई बार टाला भी गया है। उन्होंने आखिरकार लॉन्च इवेंट को अंजाम दिया ही, लेकिन वे अब वापसी की यात्रा में शामिल जोखिमों से सावधान हैं, जोकि लॉन्च से भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। बोइंग अंतरिक्ष यान की सुरक्षा को साबित करने के लिए जमीनी स्तर पर परीक्षण कर रहा है, लेकिन ऐसा लगता है कि परिणाम अभी दूर है।"

शनिवार को होगी यात्रियों की घरवापसी को लेकर बैठक

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) के प्रशासक बिल नेल्सन और अन्य शीर्ष अधिकारी शनिवार को इस विषय पर एक बैठक करने वाले हैं। बैठक का मुख्य मुद्दा है उन दो स्पेस में फंसे अंतरिक्ष यात्रियों की अंतरराष्ट्रीय अंतरित्र स्टेशन से घरवापसी के लिए बोइंग का नया कैप्सूल सुरक्षित है या नहीं।

Created On :   23 Aug 2024 12:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story