ब्रिक्स: ब्रिक्स में पाकिस्तान के शामिल होने की कोशिश का समर्थन करेगा रूस

ब्रिक्स में पाकिस्तान के शामिल होने की कोशिश का समर्थन करेगा रूस
  • दोनों देशों का फोकस द्विपक्षीय व्यापार व सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देना
  • रूसी डिप्टी पीएम एलेक्सी ओवरचुक व पाक विदेश मंत्री इशाक डार के साथ हुई वार्ता
  • 24 अगस्त, 2023 को आयोजित हुआ था 15वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के ब्रिक्स में शामिल होने के प्रयास का रूस समर्थन करेगा। बीते दिन बुधवार को रूस ने इसका ऐलान किया। पीटीआई भाषा से मिली जानकारी के मुताबिक रूस ने कहा कि दोनों देशों ने द्विपक्षीय व्यापार व सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देकर अपने संबंधों को और अधिक मजबूत करने का निर्णय लिया है। रूस के उपप्रधानमंत्री एलेक्सी ओवरचुक ने ये बात मीडिया से कही।

आपको बता दें ब्रिक्स और शंघाई सहयोग संगठन मित्रवत संगठन हैं। रूस के उपप्रधानमंत्री एलेक्सी ओवरचुक ने ये सब पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार के साथ वार्ता के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए कही। एलेक्सी ने कहा हमें खुशी है कि पाकिस्तान ने ब्रिक्स में सदस्यता के लिए आवेदन किया है। इसका हम समर्थन करेंगे।

ओवरचुक के हवाले से रूस की सरकारी समाचार एजेंसी तास ने जानकारी दी है कि पिछले एक वर्ष में हमने ब्रिक्स में कई अहम बदलाव और विस्तार देखे है। साथ ही उन्होंने कहा कि दुनिया भर के कई देश ब्रिक्स में शामिल होने में बहुत रुचि दिखा रहे हैं।

आपको बता दें 2006 में ब्राजील, रूस, भारत और चीन द्वारा ब्रिक्स की स्थापना की गई थी। 2011 में इसमें दक्षिण अफ्रीका शामिल हुआ था। 24 अगस्त, 2023 को 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में छह नए देशों- सऊदी अरब, मिस्र, यूएई, अर्जेंटीना, ईरान और इथियोपिया- को इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया, जिनकी सदस्यता 1 जनवरी 2024 से प्रभावी हो गई।

आपोक बता दें अजरबैजान ने भी आधिकारिक तौर पर ब्रिक्स में शामिल होने के लिए आवेदन किया। अजरबैजान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने जुलाई में कज़ाकिस्तान के अस्ताना में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के 24वें शिखर सम्मेलन के दौरान अपनी रूचि दिखाई।

Created On :   19 Sept 2024 4:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story